DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश में आठ सुरंगभेदी पोतों का निर्माण होगा: पर्रिकर

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने रविवार को कहा कि मेक इन इंडिया के तहत गोवा पत्तन लिमिटेड आठ सुरंगभेदी पोतों का निर्माण करेगी। इन पोतों के निर्माण में अधिकतम स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। सुरंगभेदी पोत एक छोटा युद्धपोत होता है जो समुद्र में सुरंगों से निपटने और जहाजों के लिए रास्ता साफ करने में मदद करता है।

पर्रिकर ने बताया कि पहले सुरंगभेदी पोत भारत के बाहर से लाए जाते थे और फिर यहां उनमें बदलाव किया जाता था। लेकिन अब उन्हें देश में ही अधिकतम स्वदेशी तकनीक से बनाया जाएगा। अगर उनमें तकनीकी सहयोग की जरूरत होगी तो उपयुक्त प्रक्रिया के बाद उन्हें हासिल किया जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा कि पूरी तरह स्वदेशी पोत का निर्माण संभव नहीं है।

मंत्री ने कहा कि सरकार रक्षा संबंधी खरीदारियों के लिए विदेशों पर निर्भरता कम कर रही है। साथ ही ऊर्जा सुरक्षा एवं युद्ध ऐसे मामले हैं जिनमें कठिन समय में आपको अपने संसाधन की जरूरत होती है। कुछ कारणों से आपूर्तिकर्ता ने अगर शर्त लगा दी तो मशीनरी रुक जाएगी। पर्रिकर ने कहा, खरीदारी के लिए आपके पास उपयुक्त रणनीति होनी चाहिए। अच्छी बात है कि जब संभव हो तो उपकरणों को देश के अंदर ही बनाएं या खरीदें। सुरंगभेदी पोत हाल में उस समय विवादों में आ गए थे जब सरकार ने नियमों के उल्लंघन के कारण एक कंपनी से ठेके वापस ले लिए थे।

आत्महत्या के मामले सुलझाना अहम
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सैन्यकर्मियों के आत्महत्या के मामलों को रोकने के उपाय को हथियारों की खरीद से ज्यादा महत्वपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि सैन्यकर्मियों को मजबूत होना चाहिए और यह बेहतर रक्षा नीति है। रक्षाकर्मियों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को तेजी से लागू किया जाएगा ताकि आत्महत्या पूरी तरह रुक सके। उन्होंने अफसरों से आत्महत्या के कारणों का पता लगाने का निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि यह मानव प्रबंधन का मुद्दा है जिसे सुलझाने की आवश्यकता है। इसमें काउंसिलिंग, त्वरित समाधान प्रक्रिया और मामलों की सुनवाई के लिए ज्यादा न्यायाधिकरण बनाना शामिल है। उन्होंने कहा कि अलग-थलग और परिवार से दूर रहना आत्महत्या के कारणों में शामिल हैं। सशस्त्र बलों में 2011 से आत्महत्या के 449 मामले सामने आए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश में आठ सुरंगभेदी पोतों का निर्माण होगा: पर्रिकर