फोटो गैलरी

Hindi Newsआनंद और कार्लसन के बीच नौवीं बाजी ड्रॉ

आनंद और कार्लसन के बीच नौवीं बाजी ड्रॉ

भारत के ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद और मौजूदा चैम्पियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के बीच चल रही विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की नौवीं बाजी गुरुवार को ड्रॉ हो गई।        ...

आनंद और कार्लसन के बीच नौवीं बाजी ड्रॉ
एजेंसीFri, 21 Nov 2014 11:57 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत के ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद और मौजूदा चैम्पियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के बीच चल रही विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की नौवीं बाजी गुरुवार को ड्रॉ हो गई।
       
सोच्चि में हो रहे इस मुकाबले में पूरी तैयारी के साथ खेल रहे आनंद ने केवल बीस चालों के बाद ही कार्लसन को बाजी ड्रॉ करने पर मजबूर कर दिया और दोनों खिलाड़ियों के बीच अंकों का बराबर बंटवारा हो गया। जिससे कार्लसन के पांच और आनंद के चार अंक हो गए है।
       
बाजी की शुरुआत ही बर्लिन डिफेन्स से करने वाले आंनद ने सफेद मोहरों के साथ खेल रहे कार्लसन को शुरू से ही सोचने पर मजबूर कर दिया। आठवीं चाल तक दोनों खिलाड़ियों की क्वीन बोर्ड से जा चुकी थी। इसके बाद आनंद ने बिशप और किंग की मदद से कार्लसन पर आक्रामण हमले शुरू कर दिए। कार्लसन की हर बाजी का जवाब पहले से तैयार कर बैठे आनंद ने बीस चालों के बाद उन्हें ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया।
       
पिछले वर्ष आनंद से विश्व चैम्पियन का खिताब छीनने वाले कार्लसन ने दूसरी और छठी बाजी जीती है जबकि आनंद सिर्फ तीसरी बाजी ही जीत पाए हैं. बाकि की सात बाजियां ड्रॉ रही हैं। इस मुकाबले में जो खिलाड़ी भी पहले 6.5 अंक हासिल करेगा वह विजेता बन जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें