DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीमारी से रखे दूर लहसुन

लहसुन हमारे मसाले का एक प्रमुख हिस्सा है, क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाने वाले लहसुन के अनेक औषधीय गुण भी हैं, जो हमें अनेक बीमारियों से राहत दिलाते हैं।

रक्त की कमी सुधारे
अगर आपके शरीर में रक्त की कमी है तो आप लहसुन के इस्तेमाल से इस कमी पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं। लहसुन में लोह तत्व पर्याप्त मात्रा में होता है, जो रक्त के निर्माण में सहायक होता है।

जोड़ों के दर्द में लाभदायक
आज हम हर काम आराम से करना चाहते हैं, इस कारण हम आलस के शिकार भी हो जाते हैं और देखते ही देखते मोटापा हमें घेर लेता है। इससे कई समस्याओं के साथ जोड़ों के दर्द की शिकायत भी आम हो जाती है। अगर आप भी जोडमें के दर्द से पीडित हैं तो लहसुन की सहायता ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लहसुन का पेस्ट बना कर उसे ऑलिव ऑयल में फ्राई करके दर्द वाली जगह पर लगाएं। ऐसा रोजाना करने से आपको अपने जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा।

गैस की समस्या से मिलेगी राहत
आज चाट-मसालों का महत्व बढ़ गया है। गोल-गप्पे और टिक्की तो आम बात हो गई है। इस चटोरेपन की वजह से हमें गैस की परेशानी भी रहती है। इससे निजात पाने के लिए आप एक कटोरी पानी में लहसुन की एक कली को पूरी रात भिगो कर रखें और सुबह उसकी कली को छील कर ब्रश करने से पहले चबा लें। इससे आपको गैस से राहत मिलेगी।

कम सुन पाते हैं तो इन्हें आजमाएं
ऊंची आवाज में मोबाइल पर गाने सुनते रहना और टीवी पर कार्यक्रम देखना आम बात हो गई है। इससे धीरे-धीरे सुनने की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे युवाओं में कान से कम सुनाई या ऊंचा सुनाई देने की शिकायतें ज्यादा पाई जाती हैं। ऐसे लोगों के लिए लहसुन एक रामबाण की तरह काम करता है। इस समस्या से राहत के लिए लहसुन पेस्ट में से निकले रस के ड्रॉप्स अपने कान में डालें। ऐसा करने से कान की इस समस्या से मुक्ति मिलेगी।

सफेद बाल काले होते हैं
लहसुन की 5 कलियों को थोड़ा पानी डाल कर पीस लें। अब उसमें 10 ग्राम शहद मिला लें। सफेद बालों पर इस पेस्ट का लेप लगाएं, बाल फिर से काले होने लगेंगे।

सर्दी और बुखार से बचाव में कारगर
माना जाता है कि लहसुन खाने वाले लोग कम बीमार पड़ते हैं। डॉंक्टरों के एक शोध में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि लहसुन खाने वाले लोग, लहसुन ना खाने वालों से 50 प्रतिशत तक कम बीमार पड़ते हैं, क्योंकि लहसुन में अलेसी नामक एक पदार्थ पाया जाता है, जो बुखार या बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं को शरीर में घुसने से बचाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीमारी से रखे दूर लहसुन