DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काले लोगों को चाहिए ज्यादा धूप

काले लोगों को चाहिए ज्यादा धूप

विशेषज्ञों के मुताबिक सप्लीमेंट्स फूड्स के जरिए विटमिन डी चाहने वाले लोगों को चाहिए कि वे प्राकृतिक स्त्रोत पर भी ध्यान दें। इसके लिए रोज धूप में थोड़ी देर रहना आवश्यक है। गोरे लोगों को धूप में 15 मिनट बैठने पर ही विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है, जबकि काले लोगों को दो घंटे की धूप चाहिए। लोगों में यह गलतफहमी है कि सुबह की धूप फायदेमंद होती है। दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक की धूप ज्यादा असरदार होती है। जो लड़कियां धूप में मुंह और हाथों को ढक कर चलती हैं, उनकी भी हड्डियां कमजोर होती हैं।

एसी भी गला रहा है हड्डियां
पूरे दिन एयरकंडीशन में रहने की वजह से लोगों में विटामिन डी की कमी होने की खबरेंआ रही हैं। इससे कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर होती जा रही हैं। लोग घर से लेकर ऑफिस तक एसी में ही ज्यादा समय गुजारते हैं। ऐसे में विटामिन डी का प्राकृतिक स्रेत सूर्य की किरणें शरीर पर अपना प्रभाव नहीं छोड़ पातीं। बच्चों के साथ भी ऐसा ही हो रहा है, क्योंकि आजकल एसी स्कूलों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। विटामिन डी कैल्शियम बनाने में मदद करता है।

तंबाकू करता है हड्डियां कमजोर
यदि आप ज्यादा धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करते हैं तो यह आपकी हड्डियों के लिए खतरनाक है। अधिक धूम्रपान से हड्डियों के जोड़ को मजबूत बनाए रखने वाले तत्व क्षतिग्रस्त होने लगते हैं और हड्डियों के जोड़ कमजोर हो जाते हैं। हल्की चोट में भी फ्रेक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है। एक बार फ्रेक्चर हो जाए तो हड्डियां आसानी से नहीं जुड़ पातीं।

हड्डी कैंसर का खतरा
अधिक धूम्रपान से हड्डियों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हड्डियों के कैंसर का पता बहुत देर में चल पाता है। ज्यादा धूम्रपान से पाचन तंत्र भी खराब हो जाता है। खाना ठीक से पच नहीं पाता और हमेशा पेट खराब रहता है। पाचन तंत्र खराब होने पर कितना भी प्रोटीन और कैल्शियम भोजन में लिया जाए, वह शरीर को नहीं मिल पाता।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:काले लोगों को चाहिए ज्यादा धूप