DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएनजी वैश्य बैंक का अधिग्रहण करेगा कोटक महिंद्रा बैंक

आईएनजी वैश्य बैंक का अधिग्रहण करेगा कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक ने निजी क्षेत्र के आईएनजी वैश्य बैंक का 15,000 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने की गुरुवार को घोषणा की। यह देश में बैंकिंग क्षेत्र का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

इस विलय से देश में बैंकिंग क्षेत्र में अगले साल नये बैंकों के आने से पहले निजी क्षेत्र का चौथा सबसे बड़ा बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक एक बड़े बैंक के रूप में सामने आयेगा।

कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक उदय सुरेश कोटक ने आज देर शाम संवाददाता सम्मेलन में कहा, कोटक महिंद्रा बैंक, आईएनजी वैश्य बैंक तथा कुल मिलाकर देश के वित्तीय क्षेत्र के लिये एक बड़ा अवसर है। हम साथ होने को लेकर वास्तव में उत्साहित हैं।

यह पूरा सौदा शेयरों के जरिये होगा। इस सौदे के लिये आईएनजी वैश्य के शेयर का मूल्य 790 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है जो 19 नवंबर को 30 दिन के शेयर के औसत मूल्य से 16 प्रतिशत अधिक है। वहीं कोटक बैंक का शेयर मूल्य उसी तरह 1,119 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

इसके अनुसार आईएनजी वैश्य बैंक के शेयरधारकों को प्रत्येक 1,000 शेयर के बदले कोटक महिंद्रा के  725 इक्विटी शेयर जारी किये जाएंगे। इसके आधार पर आईएनजी वैश्य बैंक का मूल्य 15,033 करोड़ रुपये बनता है।

विलय के बाद नीदरलैंड के बैंक आईएनजी समूह एनवी की कोटक महिंद्रा बैंक में 6.5 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। वहीं कोटक प्र्वतकों की हिस्सेदारी 40.12 प्रतिशत से घटकर 34 प्रतिशत हो जाएगी। कोटक ने कहा कि रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार दिसंबर 2016 तक कोटक को अपनी हिससेदारी कम कर 30 प्रतिशत पर लानी है। अब हमारे पास हिस्सेदारी कम कर 30 प्रतिशत पर लाने के लिये दिसंबर 2016 तक का समय है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईएनजी वैश्य बैंक का अधिग्रहण करेगा कोटक महिंद्रा बैंक