DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का शेड्यूल जारी

आगरा-दिल्ली के बीच चलने वाली देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का रेलवे ने टाइम शेड्यूल जारी कर दिया है। 160 किमी की रफ्तार से चलने वाली यह ट्रेन सुबह आठ बजे दिल्ली स्टेशन से चलेगी और 9.45 बजे आगरा कैंट स्टेशन आ जाएगी। वहीं आगरा कैंट स्टेशन से शाम को 5.30 बजे चलकर शाम 7.15 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी। ट्रेन दोनों तरफ से 105 मिनट में यह दूरी तय करेगी।
कई खूबियों से लैस इस ट्रेन के सभी कोचों के दरवाजे मेट्रो की तर्ज पर स्वत: ही खुलेंगे और बंद होंगे। गतिमान एक्सप्रेस को अप और डाउन दोनों तरफ के लिए नंबर भी अलॉट कर दिया गया है। नई दिल्ली से आगरा की तरफ आने वाली गतिमान एक्सप्रेस का नंबर 12050 होगा। वहीं आगरा से दिल्ली जाने वाली गतिमान एक्सप्रेस का नंबर 12049 होगा।

शताब्दी के बाद और ताज से पहले आएगी
गतिमान एक्सप्रेस का समय दोनों तरफ से भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस और ताज एक्सप्रेस को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यानि यह ख्याल रखा है कि इस ट्रेन का समय शताब्दी और ताज के समय से न टकराए। गतिमान एक्सप्रेस शताब्दी और ताज एक्सप्रेस के बीच के समय में चलेगी। अभी नई दिल्ली से शताब्दी एक्सप्रेस सुबह छह बजे चलती है और आगरा कैंट पर 8.06 बजे पहुंचती है। यानि यह ट्रेन जब आगरा कैंट आ जाएगी, तब गतिमान एक्सप्रेस नई दिल्ली स्टेशन से रवाना होगी और 9.45 बजे आगरा कैंट स्टेशन पर पहुंचेगी। वहीं ताज एक्सप्रेस 10 बजे के बाद कैंट स्टेशन आती है। आगरा से दिल्ली की तरफ जाते समय गतिमान एक्सप्रेस इन दोनों ट्रेनों से पहले चलेगी। गतिमान एक्सप्रेस शाम को 5.30 बजे यहां से रवाना हो जाएगी, जबकि ताज एक्सप्रेस आगरा कैंट से 6.47 बजे चलती है और शताब्दी एक्सप्रेस का कैंट से चलने का समय 8.15 बजे है।

दिसंबर के पहले सप्ताह में चल सकती है ट्रेन
रेलवे इस ट्रेन को 30 नवंबर तक हर हाल में चलाने में जुटा था, मगर टाइम शेड्यूल देरी से घोषित होने और रेलवे सेफ्टी कमिश्नर से सर्टिफिकेट न मिलने के कारण इसका संचालन थोड़ा बढ़ गया है। अति शीघ्र इसका सर्टिफिकेट मिलने की उम्मीद है। रेलवे के  एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिसंबर के पहले सप्ताह तक इस ट्रेन का संचालन हो सकता है।

दो बार हो चुका है ट्रेन का सफल ट्रायल
ट्रेन संचालन की सभी तैयारियां रेलवे पूरी कर चुका है। आगरा और दिल्ली के बीच देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल 3 जुलाई और 11 सितंबर को किया गया था, जो पूरी तरह सफल रहा था। आरडीएसओ इसके लिए रेलवे को सर्टिफिकेट भी जारी कर चुका है। ट्रेन को पहले 90 मिनट में आगरा से दिल्ली के बीच चलाया जाना था, मगर कई अवरोधकों के चलते रेलवे शुरुआती दौर में 105 मिनट में दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी तय कराएगा। आने वाले समय में इस दूरी को 90 मिनट में पूरा करने के प्रयास होंगे।

कोच में अंदर की तरफ से लगाए हैं दरवाजे
यही नहीं कई खूबियों से लैस होने वाली गतिमान एक्सप्रेस के कोच भी विशेष डिजायन के हैं। न्यू एलएचवी टाइप कोच के दरवाजे मेट्रो ट्रेन की तर्ज पर तैयार किए गए हैं। ये दरवाजे ऑटोमेटिक शटर सिस्टम के तहत कार्य करेंगे। मेट्रो की तरह स्टेशन आते ही हर कोच के दरवाजे स्वत: खुल जाएंगे और यात्राियों के उतरते ही बंद हो जाएंगे। कोच में दरवाजों का डिजायन इस तरह तैयार किया गया है कि वे अंदर की तरफ से खुलेंगे और बंद होंगे, जबकि मेट्रो में दरवाजे बाहर की तरफ से खुलते और बंद होते हैं। ऐसा सुरक्षा कारणों के चलते भी किया गया है। इसके अलावा मेट्रो की तरह ही ट्रेन के सभी कोचों में पैसेंजर इंफॉरमेशन डिस्प्ले भी लगाया गया है। इस डिस्प्ले में यात्राियों को आगरा-दिल्ली के बीच आने वाले सभी स्टेशनों व अन्य यात्रा संबंधी जानकारियां मिलेंगी।

दिल्ली-चंड़ीगढ़ और कानपुर रूट पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन
दिल्ली-आगरा ट्रैक पर गतिमान एक्सप्रेस की शुरुआत के बाद जल्द ही दिल्ली से चंडीगढ़ और दिल्ली से कानपुर के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएंगी। रेलवे ने इन तीन रेलवे ट्रैक सहित कुल नौ कॉरीडोर तय किए हैं, जिन पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाई जानी है।

गतिमान एक्सप्रेस की खासियत
ट्रेन में एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर क्लास की श्रेणी के कोच लगेंगे।
ट्रेन में 14 न्यू एलएचवी टाइप कोच होंगे, ये सभी कोच रेलवे की कपूरथला फैक्ट्री मे निर्मित हुए हैं।
12 कोच ट्रेन में लगाए जाएंगे, जबकि दो कोच हमेशा अतिरिक्त के रूप में दिल्ली स्टेशन पर रहेंगे।
सभी कोचों के दरवाजे मेट्रो ट्रेन की तरह ओटोमेटिक शटर सिस्टम वाले होंगे।
स्टेशन आने पर दरवाजे स्वत: खुलेंगे और बंद होंगे। बस मेट्रो में बाहर की तरफ शटर होता है, मगर इस ट्रेन में अंदर की तरफ शटर होंगे।
ट्रेन में हर सीट के पीछे 08 सेमी की एलसीडी स्क्रीन होगी।
स्क्रीन के जरिये पैसेंजर इंफॉरमेशन सिस्टम की सुविधा ली जा सकेगी।
ट्रेन में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और इमरजेंसी ब्रेक सिस्टम भी होगा।
5400 हॉर्स पॉवर का ट्रेन में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का शेड्यूल जारी