DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीएसआईआर ने दो लाख में उतारा नैनो ट्रैक्टर

सीएसआईआर ने दो लाख में उतारा नैनो ट्रैक्टर

वैज्ञानिक एवं औद्यौगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की ओर से छोटे किसानों के लिए विकसित कम हॉर्स पावर का ट्रैक्टर गुरुवार को बाजार में उतारा गया। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा. हर्षवर्धन ने एक कार्यक्रम में ट्रैक्टर की चाबियां इसके पहले डीलर को सौंपी।

हर्षवर्धन ने कहा कि छोटे किसानों के लिए यह ट्रैक्टर उपयोगी साबित होगा। सीएसआईआर की दुर्गापुर स्थित प्रयोगशाला सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 11.2 हॉर्स पावर का यह ट्रैक्टर तैयार किया है। इसकी क्षमता 660 सीसी की है, जो नैनो कार जैसी ही है। उन किसानों के लिए यह ट्रैक्टर लाभदायक है, जिनके पास जमीन कम है या छोटे खेत हैं।

सीएसआईआर के कार्यवाहक महानिदेशक पीएस आहूजा ने बताया कि सामान्य ट्रैक्टर 20-40 हॉर्स पावर के होते हैं, लेकिन सभी
किसानों को इतने बड़े ट्रैक्टरों की जरूरत नहीं होती है। जहां एक आम ट्रैक्टर की कीमत 5-7 लाख रुपये है, वहीं यह सिर्फ दो लाख रुपये का है। यह ट्रैक्टर एक घंटे में सवा लीटर डीजल खर्च करता है, जबकि मौजूदा बड़े टैक्टर ढाई लीटर। चूंकि, यह डीजल कम खर्च करता है, इसलिए कार्बन उर्त्सजन भी कम होता है।

इस छोटे ट्रैक्टर को खरीदने में जहां भारतीय किसान दिलचस्पी ले रहे हैं, वहीं बांग्लादेश, भूटान तथा दक्षिण अफ्रीका की एजेंसियां भी दिलचस्पी ले रही हैं। सीएसआईआर ने ट्रैक्टर की तकनीक पश्चिम बंगाल की कंपनी सिंह कंपोनेंट प्रा. लिमिटेड को तीन लाख रुपये में सौंपी है। साथ ही कंपनी प्रति ट्रैक्टर सीएसआईआर को दो हजार रुपये की रायल्टी भी देगी। बता दें कि सीएसआआर पहले स्वराज एवं सोनालिका ट्रैक्टरों का भी निर्माण कर चुका है, जो सफलतापूर्वक बाजार में बिक रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीएसआईआर ने दो लाख में उतारा नैनो ट्रैक्टर