DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका ने कश्मीर चुनाव पर पाकिस्तान को चेताया

अमेरिका ने जम्मू-कश्मीर में चुनावों के दौरान गड़बड़ी फैलाने की किसी कोशिश के खिलाफ पाक को सख्त चेतावनी दी है। ओबामा प्रशासन ने साफ शब्दों में पाक को समझाया है कि वह आतंकी संगठनों और आईएसआई को काबू में रखे वरना मोदी सरकार कड़ा जवाब देने में देर नहीं करेगी।

भारत ने जताई थी आशंका : सरकार में जानकार सूत्रों के अनुसार, सितंबर में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल वहां रुके रहे थे। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सूजन राइस के अलावा अमेरिकी प्रशासन के अन्य शीर्ष अधिकारियों संग पाकिस्तान के मसले पर चर्चा की थी। डोभाल ने जम्मू-कश्मीर में चुनावों के दौरान पाकिस्तान की ओर से संभावित आतंकवादी गतिविधियों की आशंका जताई थी। इस दौरान उन्होंने साफ कर दिया था कि भारत अनावश्यक तौर पर उकसावे की किसी भी कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं करेगा।

राजनयिक चैनलों से चेतावनी : पाकिस्तान मामलों से जुड़े विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में यह खुलासा किया है।  राजनयिक चैनलों के माध्यम से पाकिस्तान को कहा गया है कि वह उसके यहां प्रश्रय पा रहे आतंकवादी संगठनों को नियंत्रण में रखे। चुनावों के दौरान जम्मू कश्मीर में सीमा पार से हिंसा की कोई कार्रवाई होती है तो भारत पलटवार करने में देर नहीं करेगा और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

नई सरकार के बाद सोच बदली : सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका को यह अहसास है कि भारत में नई सरकार आने के बाद आम जनता की सोच में बदलाव आया है। जिस तरह के समर्थन से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं उसमें सरकार पर पाक या चीन की दादागिरी को और न सहने का दबाव है। भारतीय अफसरों ने अमेरिका को स्पष्ट किया है सरकार पाकिस्तान के साथ संबंध सामान्य करने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन वह किसी तरह का ब्लैकमेल स्वीकार नहीं करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका ने कश्मीर चुनाव पर पाकिस्तान को चेताया