DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिला सुरक्षा के लिए यूपी पुलिस का 1090 एप शुरू




मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रानी लक्ष्मी बाई के जन्मदिन के मौके पर बुधवार को महिलाओं को सुरक्षा और सम्मान के लिए कई तोहफे दिए। उन्होंने एक करोड़ रुपए से रानी लक्ष्मी बाई सम्मान कोष, महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश पुलिस का अनोखा ‘1090 एप’, 11 जिलों में आशा ज्योति योजना और लखनऊ के लिए आधुनिक पुलिस कंट्रोलरूम का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री लखनऊ में अपने आवास पांच कालीदास मार्ग पर महिला कल्याण विभाग की ओर से शुरू की गई रानी लक्ष्मी बाई सम्मान कोष योजना के  उद्घाटन समारोह में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक और तौर-तरीकों से अगर पुलिस काम करे तो महिलाओं का और बेहतर ढंग से सुरक्षा और सम्मान किया जा सकता है। उन्होंने एक करोड़ रुपए से रानी लक्ष्मी बाई सम्मान कोष शुरू करने के साथ ही इसके लिए व्यक्तिगत तौर पर एक लाख रुपए का चेक भी दिया। उन्होंने कहा कि अगले बजट में इस कोष को 100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। साथ ही हर साल 20 बालिकाओं और 20 महिला प्रधानों को एक-एक लाख रुपए से सम्मानित करने के लिए योजना शुरू करने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि अब हर साल पुलिस अधिकारियों -कर्मचारियों की चरित्र पंजिका लिखते वक्त यह भी देखा जाएगा कि उनका महिलाओं के प्रति व्यवहार कैसा रहा? उन्होंने सम्मान किया अथवा नहीं? उन्होंने लखनऊ, बरेली, मेरठ, गोरखपुर, कानपुर, आगरा, वाराणसी समेत 11 जिलोंे में आशा ज्योति केंद्र शुरू करने की भी घोषणा की। इसमें महिला सुरक्षा (1090), चाइल्ड हेल्प लाइन (1098) और एंबुलेंस सेवा-108 एक साथ काम करेंगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने देश में अपनी तरह के अनोखे पुलिस एप-1090 का उद्घाटन किया। साथ ही लखनऊ पुलिस को अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोलरूम समर्पित किया। ‘कंप्यूटर एडेड डिस्पैच सिस्टम’ तकनीक की मदद से काम करने वाले आधुनिक पुलिस कंट्रोलरूम के 47 पुलिस वैन और 47 मोटरसाइकिल मोबाइलों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान प्रदेश के आला पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महिला सुरक्षा के लिए यूपी पुलिस का 1090 एप शुरू