DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर होंगी तीन नई सुविधाएं

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर होंगी तीन नई सुविधाएं

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर माह के अंत तक तीन नई सेवाएं शुरू हो जाएंगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वाईफाई सेवा की शुरुआत महीने के अंत तक कर दी जाएगी। इस सेवा को शुरू करने के लिए रेल मंत्री का समय मिलने का इंतजार किया जा रहा है। वहीं देश की पहली सेमी हाईस्पीड गाड़ी को चलाने की तैयारी भी लगभग पूरी की जा चुकी है। हाल ही में इस गाड़ी के लिए ऑटोमेटिक सिग्नलिंग प्रणाली का परीक्षण भी पूरा कर लिया गया है। वहीं रेल यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा देने के लिहाज से एक शताब्दी गाड़ी में बैठने वाली सीटों के पीछे एलसीडी स्क्रीन लगाने की तैयारी भी पूरी की जा चुकी है। माह अंत तक एक गाड़ी में यह सेवा शुरू कर दी जाएगी।

वाईफाई के लिए कूपन बेचने को तैयार काउंटर

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर महीने के अंत तक वाईफाई सेवा शुरू कर दी जाएगी। इस सेवा के उद्घाटन के लिए रेल मंत्री का समय मिलने का इंतजार किया जा रहा है। स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक और 16 पर इस सुविधा को प्रयोग करने के लिए काउंटर शुरू कर दिए गए हैं। इन काउंटरों पर यात्रियों को सेवा को प्रयोग करने के लिए रीचार्ज कूपन उपलब्ध कराए जाएंगे। रेलवे स्टेशन पर वाईफाई सेवा आधे घंटे के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगी। इसके बाद आधे घंटे लिए आपके 25 रुपये देने होंगे। यदि आप एक घंटे से ज्यादा सेवा का प्रयोग करना चाहते हैं तो प्रत्येक घंटे के लिए आपको 35 रुपये देने होंगे।

ऐसे प्रयोग किया जा सकेगी सेवा

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर फोन या लैपटाप पर वाईफाई ऑन करते ही सिस्टम पूछेगा की क्या आप रेलवे वाईफाई सेवा का प्रयोग करना चाहते हैं। आप इस विकल्प को चुनते हैं। इसके बाद आपको मोबाइल नम्बर डालना होगा। मोबाइल पर मैसेज के जरिए वन टाइम पासवर्ड दिया जाएगा। इस पासवर्ड को डालने पर आप वाईफाई सेवा के लिए लॉगइन कर सकेंगे।

गाड़ी में एलसीडी स्क्रीन लगाने की तैयारी पूरी
जल्द ही शताब्दी गाड़ियों में आप अपनी पसंद के कार्यक्रम देख सकेंगे। सबसे पहले यह सुविधा दिल्ली से चंडीगढ़ की ओर जाने वाल शताब्दी गाड़ी में शुरू की जाएगी। इस सुविधा के लिए यात्रियों से फिलहाल कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। गाड़ी के डिब्बों में लगाने के लिए ताइवान से एलसीडी स्क्रीन मंगाई जा चुकी हैं। यह सुविधा दिवाली के पहले शुरू की जानी थी। एलसीडी टीवी ताइवान से आने में देरी के चलते इस सुविधा को शुरू करने में देरी हुई। इन्हें जल्द ही गाड़ी के एक डिब्बे में लगा दिया जाएगा। प्रायोगिक तौर पर इसे लगा कर जांचा भी जा चुका है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार महीने के अंत तक एक गाड़ी में यह सेवा शुरू हो जाएगी। यात्री अपना पीएनआर नम्बर डाल कर ही एलसीडी स्क्रीन को ऑन कर सकेंगे।

सेमी हाईस्पीड गाड़ी भी चलाने की भी है तैयारी
नई दिल्ली से आगरा के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन को चलाने की तैयारी भी लगभग पूरी की जा चुकी है। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कुछ दिनों पूर्व इस गाड़ी को 30 नवम्बर के चहले चलाने की घोषणा की थी। 

हाल ही में इस गाड़ी को चलाने के लिए ट्रेन प्रोटक्शन वार्निग सिस्टम (टीपीडब्लूएस) के तहत 160 किलोमीटर प्रति घंटा की गति पर परीक्षण भी पूरा किया जा चुका है। इस तकनीक के तहत यदि ड्राइवर कोई सिग्नल देखने से चूक जाता है तो गाड़ी अपने आप रुक जाएगी। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सेमी हाईस्पीड गाड़ी को चलाने के लिए कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में शताब्दी का एक नया रेक बनाया जा रहा है। इसका काम लगभग पूरा हो चुका है। यह गाड़ी दिल्ली पहुंचने के बाद दो दिन में इसे चलाने की तैयारी पूरी कर ली जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर होंगी नई सुविधाएं