DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली ट्रेड फेयर: खाने-पीने की वस्तुएं बेहद महंगी दरों पर

ट्रेड फेयर में बुधवार से आम दर्शकों का प्रवेश आरंभ हो गया। लेकिन इसके साथ ही लोगों को महंगी दरों पर मिलने वाले खाने-पीने के सामान को लेकर परेशान भी होना पड़ा। मेला परिसर के भीतर जहां 40 रुपये की एक लीटर की पानी की बोतल बिक रही है, वहीं मेला परिसर के ठीक बाहर पंद्रह रुपये में भी कुछ दुकानदार एक लीटर पानी की बोतल बेच रहे हैं।

मेले में विशेष राज्य के व्यंजनों का जायका लेने में भी लोगों को दिक्कत आ रही है। राजस्थान राज्य के स्टॉल पर बिहार के व्यंजन परोसे जा रहे हैं तो कहीं फास्ट फूड ही राज्य के स्टॉल पर बिक रहा है। 80 रुपये में दो लिट्टी-चोखा बेचा जा रहा है। जबकि वही लिट्टी चोखा मेले के बाहर आधी कीमत में मिल रहा है। छोले-भठूरे के लिए आपको सौ रुपये कीमत अदा करनी होगी, जबकि कई बड़े रेस्टोरेंट में इससे कम कीमत पर यह सामान उपलब्ध हो जाता है। महंगी दर पर सामान बेचने के लिए मेले के अंदर स्टॉल लगाने वालों ने अलग ही तरीका भी अख्तियार किया है। उन्होंने एक लीटर की पानी की बोतल पर ही एमआरपी 40 रुपये और आधे लीटर के लिए 30 रुपये अंकित किया हुआ है।

इसिए यहां आने वे दर्शकों को इस कीमत पर खरीदने के सिवाय और कोई रास्ता नहीं बचता है। मेले में परिवार के साथ आए हरिकिशन सिंह ने कहा कि
यहां जिस ब्रांड (बोना एक्वा) का पानी बिक रहा है यह कोई स्पेश ब्रांड तो है नहीं। तमाम ब्रांडेड कंपनियों का पानी 20 रुपये में मिल जाता है, लेकिन इतने महंगी कीमत पर मेले में यह पानी बेचना समझ से परे है।

दूसरी ओर आईटीपीओ लगातार घोषणा कर रहा है कि अगर कोई तय कीमत से अधिक दर पर सामान बेचे तो उसकी शिकायत करें, लेकिन अगर तय कीमत ही अधिक रख दी जाए तो क्या किया जाए।


बुधवार को पहुंचे 80 हजार आम दर्शक
आम दर्शकों का प्रवेश बुधवार से आरंभ हुआ। 80 हजार दर्शक पहले दिन ट्रेड फेयर पहुंचे। कुछ स्थान पर दर्शक और प्रवेश गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों के बीच हल्की नोंक-झोंक भी हुई। अधिकतर दर्शक विदेशी पवेलियनों को पहले घूमना चाहते थे, खासतौर पर चीन और इराक, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, श्रीलंका के पवेलियनों में लोगों की अधिक दिलचस्पी दिखी। लेकिन चीन व कोरिया के खाली स्टॉल ने लोगों को निराश किया।

गेट नंबर-8 पर साधारण टिकट से प्रवेश करने से रोकने पर महिला दर्शक सुरक्षाकर्मियों से ही भिड़ गई। मामला समझाने और आला अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद ही महिला को स्थिति समझ आई कि वह गलत गेट से प्रवेश कर रही हैं। क्योंकि गेट नंबर-8 केवल वीआईपी तथा कारोबारियों के प्रवेश के लिए रखा है। मेले में प्रवेश के लिए गेट नंबर-10,5,6, 2 व 7 के बाहर लंबी कतार भी लगी रही।

दिल्ली दिवस होने की वजह से दोपहर बाद से ही दिल्ली पवेलियन में भीड़ बढ़ने लगी। वहीं पवेलियन में कुछ स्टॉल को खाली कराने को लेकर भी विवाद हो गया। पहले से स्टॉल चलाने वालों ने जबरन स्टॉल खाली कराने का आरोप भी लगाया।



सेल्फी सीधे फेसबुक, ट्वीटर पर पहुंचेगी
अगर आप सेल्फी के साथ-साथ अपनी गतिविधि से जुड़ी फोटो को सोशल साइट्स फेसबुक, ट्वीटर पर डालना पसंद करते हैं तो फिर हॉल नंबर-18 के सेंट्रल एक्साइज व कस्टम पवेलियन आपको अवश्य जाना चाहिए। यहां महिला उद्यमी थीम को आधार बनाते हुए वुमन एंपावरमेंट और उसके लिए जरूरी हौंसले के बारे में जानकारी दी है। यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पांच बार स्वर्ण पदक हासिल करने वाली महिला मुक्केबाज मैरी कॉम को ब्रांड अंबेसडर भी बनाया हुआ है। पवेलियन के ऑपरेशनल हेड प्रणय सिंहा ने बताया कि ‘ देश की प्रगति की उड़ान की कमान अब आपके हाथ में है ’ यह पवेलियन की थीम रखी है। इसमें बच्चाों के लिए आकर्षक प्रतियोगिता व राष्ट्रीयता से जुड़े पुरस्कार रखे हैं। वैसे सेल्फी के शौकीनों के लिए खास तरह की हाथ वाली स्क्रीन लगाई है। जिसे छूने पर फोटो खिंच जाएगी और वह फोटो आपकी मर्जी के अनुसार फेसबुक व ट्वीटर पर अपलोड हो जाएगी। इस स्क्रीन के जरिये सेल्फी खिंचने के बाद उसे सोशल मीडिया पर अपलोड करने की झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी। अब तक करीब 7000 से अधिक लोग यहां पहुंचे हैं।

स्नैपडील भी ट्रेड फेयर में प्रचार में जुटी, ऑनलाइन डय़ूल डिवाइस पावर बैकअप
ऑन लाइन शॉपिंग के लिए पहचानी जाने वाली स्नैपडील ने भी ट्रेड फेयर में देशी-विदेशी प्रॉडक्ट्स के बीच अपना प्रचार आरंभ कर दिया है। पहली बार इस तरह के मेले में स्नैपडील ने न केवल जगह-जगह अपना प्रचार होर्डिग्स लगाया है, बल्कि बुधवार को एंब्रेन कंपनी के पावर बैकअप प्रॉडक्ट की लांचिंग भी ट्रेड फेयर में विशेषतौर पर बनाए गए प्रॉडक्ट लांचिंग पैड से की। एंब्रेन कंपनी के डायरेक्टर गौरव व अशोक के अनुसार एंब्रेन के 10000 एमएएच पावर बैकअप को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। 999 रुपये कीमत में सिर्फ स्नैपडील पर ही इसे खरीद सकते हैं। डय़ूल डिवाइस इसमें एक साथ चार्ज करने की सुविधा रखी है।

सजावटी कलाकृतियों के लिए हॉल नंबर-1 है बेहतर स्थान
ग्रीन गिरगिट में गार्डन व गैलरी से लेकर घरों की सजावट के आकर्षक वस्तुएं
फार्म हाउस में आकर्षक लैंप पोस्ट से लेकर अनूठे अंदाज वाली कलाकृतियां तो देखी ही होंगीद्व लेकिन इसी तरह की आकर्षक वस्तुएं अगर घर की सजावट को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। हॉल नंबर-1 के स्टॉल नंबर-10बी में इसी तरह के सजावटी से लेकर उपयोगी सामानों की विस्तृत रेंज है। स्टॉल संचालक जसप्रीत सिंह सेठी ने बताया कि घरों की गैलरी अथवा बागीचे में इस्तेमाल होने वाले आकर्षक डिजाइन की कलाकृतियां यहां पहली बार रखी हैं। 500 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक के सामान यहां रखे हैं। इसमें स्क्रैप वाइन बॉटल वाले डिजाइनर लैंप, सोलर लाइट से रौशनी करने वाली आकर्षक कलाकृति, अनूठे खिलौने व सजावटी सामान तथा तकिये हैं। अनूठे अंदाज का लैंप पोस्ट खासा पसंद किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली ट्रेड फेयर: खाने-पीने की वस्तुएं बेहद महंगी दरों पर