DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पश्चिम अफ्रीका में कम नहीं हुआ इबोला संकट: ओबामा

पश्चिम अफ्रीका में कम नहीं हुआ इबोला संकट: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार को इबोला महामारी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि पश्चिम अफ्रीका में इबोला खत्म होता नहीं दिख रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ओबामा ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में इबोला पर अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य टीमों की एक बैठक में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि पश्चिम अफ्रीका के तीन देशों- लाइबेरिया, सिएरा लियोन और गिनी में जिस तरह महामारी का प्रकोप जारी है, यह अभी भी न सिर्फ अमेरिका के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि लाइबेरिया में इबोला-रोधी प्रयासों का लाभ हुआ है, लेकिन सिएरा लियोन में अभी भी इबोला संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि गिनी में अभी भी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में सुधार की जरूरत है, हालांकि, यहां इबोला मामलों की संख्या सिएरा लियोन और लाइबेरिया से कम है। जबकि, माली में इस महीने यह बीमारी फिर से बढ़ी है।

ओबामा ने कहा कि यह इस बात को रेखांकित करता है कि जब तक हम इस बीमारी को क्षेत्र से पूरी तरह नष्ट नहीं कर देते, तब तक इस पर ध्यान देते रहना कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने अमेरिका निवासी सिएरा लियोन के नागरिक मार्टिन सालिया का जिक्र करते हुए कहा कि शुरुआत में ही इस रोग का पता चलने और उपचार होने पर, रोगी को बचा पाने की संभावना होती है।

सालिया 6 नवंबर को अपने पड़ोसी देश सिएरा लियोन में रोगियों का उपचार करते हुए बीमार हुए थे। शनिवार को जब वह उपचार के लिए ओमाहा के नेब्रास्का चिकित्सा केंद्र पहुंचे तो उनकी हालत पहले से ही गंभीर थी। सोमवार सुबह उनकी मौत हो गई थी। ओमाहा अस्पताल ने बताया था कि उनकी मौत बीमारी के लक्षणों बढ़ने के कारण हुई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कांग्रेस से 6.18 अरब डॉलर के आपातकालीन अनुदान के निवेदन को स्वीकार करने का आग्रह किया और कहा कि यह देश की घरेलू स्वास्थ्य व्यवस्था और पश्चिम अफ्रीका में जारी सहयोग प्रयासों में मदद करेगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पश्चिम अफ्रीका में कम नहीं हुआ इबोला संकट: ओबामा