DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपीएससी आयु सीमा कम करने से आक्रोश

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा (आईएएस) के लिए आयु सीमा कम किए जाने की सूचना से प्रतियोगी छात्रों में आक्रोश है। छात्रों का कहना है कि अगर आयोग इस बारे में नोटिफिकेशन जारी करता है तो उसका इलाहाबाद से लेकर दिल्ली तक जोरदार विरोध होगा।
वर्तमान में अनराक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष, ओबीसी के लिए 33 वर्ष और एससी तथा एसटी अभ्यर्थियों के लिए 35 वर्ष निर्धारित है। आयोग की मंशा इसे घटाकर अनारक्षित के लिए 26, ओबीसी के लिए 28 और एससी-एसटी के लिए 29 वर्ष करने की है। यह भी कहा जा रहा है कि इस व्यवस्था को 2015 की सिविल सेवा परीक्षा से लागू किया जा सकता है। जाहिर है कि अगर आयोग ऐसा फैसला करता है तो देशभर के लाखों प्रतियोगियों को इसका खामियाजा भुगतान होगा। वे प्रशासनिक पदों पर चयन के लिए होने वाली देश की इस सर्वोच्च प्रतियोगी परीक्षा से वंचित हो जाएंगे।

यही वजह है कि मंगलवार को जब दिल्ली से आयु सीमा घटाने संबंधी जानकारी यहां पहुंची तो प्रतियोगी छात्र आक्रोशित हो गए। प्रतियोगी छात्र आलोक त्रिपाठी, अभिषेक सिंह चौहान, राणा यशवंत प्रताप सिंह, संजय पांडेय, आनंद सिंह, छात्र नेता आनंद कुमार सिंह निक्कू का कहना है कि ऐसा करना प्रतियोगी छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। अगर आयु सीमा घटाई जाती है तो इसके खिलाफ इलाहाबाद से लेकर दिल्ली तक जमकर आंदोलन होगा। सिविल सेवा कोच रनीश जैन का कहना है कि आयु सीमा घटाए जाने से प्रतियोगी छात्रों के सपने वक्त से पहले ही मर जाएंगे। सीसैट लागू किए जाने से प्रतियोगी छात्र पहले से ही काफी परेशान हैं। इससे उनकी परेशानी और भी बढ़ जाएगी क्योंकि खास तौर से हिन्दी पप्ती के छात्र अभी सीसैट को ठीक से समझ भी नहीं सके हैं।



विद्यार्थी परिषद ने फूंका पुतला
इलाहाबाद। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मंगलवार को विश्वविद्यालय चौराहे पर आयु सीमा कम करने के संबंध में सुझाव देने के लिए बनी कमेटी के अध्यक्ष का पुतला भी फूंका। परिषद के महानगर मंत्री मुकेश गौड़ कृष्णा, रिंकू पयासी, राज सिंह, विक्रांत सिंह, आशीष मिश्र, अभिनव तिवारी, मृत्युंजय प्रताप सिंह, विकास चौबे, अनुज शर्मा, ओम प्रकाश, भीम सिंह ने इसकी आलोचना की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपीएससी आयु सीमा कम करने से आक्रोश