DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वच्छ भारत अभियान के नवरत्नों में से सीएम मांझी भी

केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिहार के नवरत्नों की घोषणा मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने की। बिहार के इन नवरत्नों में मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, प्रसिद्ध पाश्र्व गायक उदित नारायण, लोक गायिका पद्मश्री शारदा सिन्हा, क्रिकेटर सबा करीम, सुपर-30 के निदेशक आनंद कुमार, समाज सेविका श्रीमती सुधा वर्गीस, स्टार एशिया ग्रुप के सीईओ उदय शंकर, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अमूल्य कुमार सिंह तथा टीम रेडियो मिर्ची को शामिल किया गया है।

श्री कुशवाहा ने शहर के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में नामों की घोषणा की। सीएम तथा उदयशंकर को छोडम् शेष सात रत्न कार्यक्रम में मौजूद थे। श्री कुशवाहा ने कहा कि प्रधानमंत्री के इस अभियान से पूरे देशवासियों को जोडम्ने का लक्ष्य है। महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष 2019 तक देश को साफ सुथरा बना देना है। बिहार के ये नवरत्न अपने नवरत्न बनाएंगे। पत्रकारवार्ता के बाद सभी ने गार्डिनर रोड अस्पताल जाकर झाड़ू लगाई और कूड़ा उठाया।

स्वच्छता का नारा है देश ने पुकारा है..
गायिका शारदा सिन्हा ने इस मौके पर गीत गाकर स्वच्छता का संदेश दिया। गीत के बोल थे- स्वच्छता ही नारा है देश ने पुकारा है, जागो भैया जागो बहनों वक्त नहीं गंवाना है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता राष्ट्रीय नागरिक धर्म है। स्वच्छता सीधे स्वास्थ्य से जुड़ा है।

ये तारा वो तारा हर तारा..
पार्श्र्व गायक उदित नारायण ने स्वच्छता का संदेश फिल्मी गीत- ये तारा वो तारा हर तारा, देखा जिसे भी लगे प्यारा.. गाकर दिया। कहा कि खुशी है कि जिस राज्य में पैदा हुआ वहां पर बनाई गई नवरत्नों की टीम में उन्हें शामिल किया गया। हर वर्ग से इस अभियान में शामिल होने की अपील की। अपने गांव बायसी का जिक्र किया। कहा कि अब तक वहां बिजली नहीं है।

क्रिकेट अकादमी से शुरू होगा अभियान
क्रिकेटर सबा करीम ने कहा कि नोएडा स्थित अपने क्रिकेट अकादमी के बच्चों के साथ ही वहां के स्कूल से स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाऊंगा। यह नेक काम है। इससे हर भारतीय को जुड़ना चाहिए। इससे सीधे-सीधे हमारा स्वास्थ्य जुड़ा है।

युवाओं के बीच चलेगी स्वच्छ भारत की बात
सुपर 30 के निदेशक आनंद कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू यह काम काबिलेतारीफ है। विद्यार्थियों के बीच इस बात को पहुंचाने के साथ ही जहां भी कार्यक्रम होंगे वहां युवाओं को सीधे स्वच्छता का संदेश दूंगा।

मुख्यमंत्री से नवरत्नों में उन्हें शामिल करने की नहीं मिली है सहमति
स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिहार के नवरत्नों में मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को शामिल तो कर लिया गया है, लेकिन मुख्यमंत्री की ओर से इसके लिए अभी सहमति नहीं दी गई है। इससे संबंधित एक सवाल पर केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने भी कहा कि एक सप्ताह पूर्व ही मुख्यमंत्री को स्वच्छता अभियान के नवरत्न में शामिल करने के संबंध में पत्र भेजा जा चुका है।

हालांकि अब तक कोई जवाब उनकी तरफ से नहीं आया है। नीतीश कुमार को नवरत्न में शामिल करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री अपनी टीम में उन्हें शामिल कर सकते हैं या फिर नीतीश जी खुद ही अपनी टीम बना सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वच्छ भारत अभियान के नवरत्नों में से सीएम मांझी भी