DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आनंद और कार्लसन के बीच आठवीं बाजी भी ड्रा छूटी

आनंद और कार्लसन के बीच आठवीं बाजी भी ड्रा छूटी

विश्वनाथन आनंद ने सातवीं बाजी 122 चाल तक जूझने के बाद मौजूदा चैंपियन मैगनस कार्लसन के खिलाफ मंगलवार को विश्व शतरंज चैंपियनशिप की आठवीं बाजी भी ड्रा खेली। कल मैराथन मुकाबले के बाद मंगलवार को दोनों खिलाडियों ने तेज शुरूआत की लेकिन मिडिलगेम में लगने लगा था कि बाजी ड्रा की तरफ बढ़ रही है और आखिर में 41वीं चाल में दोनों खिलाड़ी अंक बांटने पर सहमत हो गये।

इस तरह से कार्लसन अब भी 12 बाजियों के मुकाबले में एक अंक की बढ़त बनाये हुए हैं। उनके 4.5 अंक हैं जबकि आनंद के 3.5 अंक हैं और उन्हें मुकाबले में आगे नयी रणनीति के साथ उतरना होगा। कल विश्राम का दिन होगा। आनंद दो बाजियों में काले मोहरों से खेलने के बाद मंगलवार को आठवीं बाजी में सफेद मोहरों से खेल रहे थे। उन्होंने फिर से वही शुरूआत की जो उन्होंने तीसरी बाजी में की थी जिसमें वह जीत दर्ज करने में सफल रहे थे। कार्लसन ने हालांकि सैद्वांतिक तरीका अपनाने के बजाय हटकर शुरूआत की।

नार्वे के खिलाड़ी ने शुरू से ही तेजी से चालें चली और लगातार मोहरों की अदला-बदली करके साफ कर दिया कि वह बाजी को ड्रा कराना चाहते हैं। कार्लसन एक अंक की बढ़त पर हैं और काले मोहरों से खेलने के कारण उनका ऐसा करना लाजिमी भी था लेकिन आनंद की निगाहें जीत पर थीं।

भारतीय खिलाड़ी ने कोशिश भी की लेकिन जब 38वीं चाल में दोनों खिलाडियों ने घोड़ों की अदला-बदली की तो बाजी का ड्रा होना तय हो गया था। जब दोनों खिलाड़ी अंक बांटने पर सहमत हुए तब बोर्ड पर दोनों के एक एक ऊंट और चार-चार प्यादे बचे हुए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आनंद और कार्लसन के बीच आठवीं बाजी भी ड्रा छूटी