DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नजफगढ़ डिपो के अंदर बनेगा अलग से डिपो

नजफगढ़-द्वारका के बीच मेट्रो लाइन तैयार होने से करीब 76 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। वर्ष 2016 तक नई लाइन को शुरू करने की योजना है। तीसरे चरण में बनने जा रही द्वारका-नजफगढ़ मेट्रो लाइन पर सफर करने वाले यात्राियों के लिए अलग से मेट्रो चलेगी। आगे का सफर तय करने के लिए उन्हें द्वारका स्टेशन पर मेट्रो बदलनी होगी। साथ ही इस लाइन के लिए अलग से डिपो भी तैयार किया जाएगा। यह डिपो नजफगढ़ डिपो के अंदर ही होगा।

हालांकि नजफगढ़ डिपो, एमसीडी कार्यालय और नजफगढ़ के बीच तीन नए स्टेशन बनाए जाएंगे। लेकिन द्वारका-नजफगढ़ के बीच सफर के लिए ट्रेन बदलने से लोगों को थोड़ी परेशानी पेश आ सकती है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए मेट्रो प्रबंधन ने चौथे चरण में लाइन को विस्तार देते हुए ढांसा बॉर्डर तक ले जाने की योजना बनाई है। स्थानीय निवासियों की मांग पर बनाई गई इस योजना पर सरकार से मंजूरी मिलने पर लाखों लोग इसका फायदा उठा सकेंगे।

डीएमआरसी के अनुसार द्वारका स्टेशन पर अभी तीन प्लेटफॉर्म हैं और तीसरे चरण में दो और प्लेटफार्म का निर्माण किया जाना है। दोनों ही प्लेटफॉर्म सिर्फ नजफगढ़ लाइन के लिए उपयोग किए जाएंगे। मेट्रो को ढांसा बॉर्डर तक ले जाने की मांग काफी समय से चल रही है, लेकिन सरकार ने अभी सिर्फ नजफगढ़ तक के लिए स्वीकृति दी है। लेकिन इसी स्वीकृति के बाद मेट्रो को ढांसा बॉर्डर तक ले जाने की मांग और तेज हो गई है। सरकार की तरफ से यदि ढांसा बॉर्डर तक लाइन विस्तार की स्वीकृति मिल गई तो लाइन को बढ़ाने में सुविधा होगी।

इन इलाकों को होगा फायदा
नजफगढ़, मित्रऊं, झरौंदा कलां, कैर, ढिचाऊं, दीनपुर, बाबा हरदास नगर, छावला, रौशनपुरा, श्याम विहार, धर्मपुरा, सांई बाबा एंक्लेव, नांगली सकरावती, अजरुन पार्क, रोशन गार्डन, शिव एंक्लेव, टोडरमल कालोनी, प्रेम नगर, अजरुन पार्क समेत दर्जनों इलाकों में रहने वालों का सफर आसान हो जाएगा।
द्वारका-नजफगढ़ लाइन
-कुल दूरी:      4.295 किमी.
-एलिवेटेड लाइन:   2.754 किमी.
-अंडरग्राउंड लाइन: 1.541 किमी.
कुल स्टेशन-3
नजफगढ़ डिपो, म्युनिसिपल कारपोरेशन तथा नजफ

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: नजफगढ़ डिपो के अंदर बनेगा अलग से डिपो