DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विजुअल रेज्यूमे: पार करें जीत का पहला पड़ाव

विजुअल रेज्यूमे: पार करें जीत का पहला पड़ाव

जब महज कुछ सेकेंड्स के बेहद कम समय में नियोक्ता पर अपने प्रोफाइल का अच्छा प्रभाव जमाने की बात आती है तो ध्यान रखना जरूरी होता है कि उस तक सही जानकारी न केवल आसानी से, बल्कि प्रभावशाली ढंग से भी पहुंचे। विजुअल रेज्यूमे, यहीं आपको भीड़ से अलग करता है।

क्या है विजुअल रेज्यूमे
विजुअल रेज्यूमे आपकी योग्यताओं, उपलब्धियों और अनुभव को एक आकर्षक प्रारूप में पेश करने का तरीका है। यह एक ऐसा दस्तावेज है, जो आपके करियर और उससे जुड़ी आपकी उपलब्धियों को इंफोग्राफिक्स के रूप में दर्शाता है। इसमें पारंपरिक रेज्यूमे के सभी पहलुओं के साथ ही आपकी उपलब्धियों से जुड़े वीडियो, इमेज और लिंक्स भी होते हैं।

कैसे है बेहतर
पारंपरिक टेक्स्ट रेज्यूमे में विशिष्टता की कमी होती है। किसी भी नियोक्ता को, जिसे हर रोज सैकड़ों रेज्यूमे देखने पड़ते हैं, उसके लिए टेक्स्ट रेज्यूमे के पन्नों में से प्रासंगिक जानकारी निकालना बेहद कठिन हो जाता है। विजुअल रेज्यूमे इसी मकसद को पूरा करता है। इसकी जानकारी इस काम में उसकी मदद करती है और आकर्षक डिजाइन बोझिलता को कम करके अच्छा प्रभाव डालता है। इसमें मौजूद आकर्षक ग्राफिक्स और चार्ट्स महज कुछ ही सेकेंड में आपकी प्रोफाइल को विशिष्ट तौर पर नजर में आने में मदद करते हैं।

सबसे जरूरी है यह ध्यान रखना कि ऐसा स्पष्ट क्रमवार विजुअल रेज्यूमे तैयार किया जाए, जिससे नियोक्ताओं को उपयुक्त और सही जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके। इसके अलावा जरूरी है कि ध्यान भटकाने वाले विजुअल एलिमेंट्स के इस्तेमाल से बचा जाए, क्योंकि ये नियोक्ताओं की विश्लेषण क्षमता को प्रभावित करके सही निर्णय लेने में व्यवधान डालते हैं और उन्हें कुशलता और अनुभव जैसी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी से भटका देते हैं।

वेबसाइट्स और टूल्स
कई ऐसी वेबसाइट्स और टूल्स हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपना विजुअल रेज्यूमे तैयार कर सकते हैं। यह आपके लिंक्ड इन अकाउंट या फेसबुक प्रोफाइल से सीधे डेटा लेकर आपकी शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ क्षमताओं और कुशलताओं का दमदार विजुअल रेज्यूमे तैयार कर देते हैं।

विजुअल सीवी
यह एक फ्री सर्विस है, जो आपको इंटरनेट आधारित रेज्यूमे तैयार करने की सुविधा देती है। इसमें आप ऑडियो, वीडियो और डिजिटल करियर पोर्टफोलियो को एक साथ समाहित कर सकते हैं। यह रेज्यूमे को बेहद प्रभावी विजुअल डॉक्यूमेंट में तब्दील कर देती है।
 
विजुअलाइज.मी
यह साइट आकर्षक टाइमलाइन ग्राफिक्स के जरिए आपकी जॉब हिस्ट्री का प्रभावी चित्रण करती है। इसके लिए आपको फ्री अकांउट के लिए साइनअप करना होगा। इसके बाद अपने लिंक्ड इन प्रोफाइल से इसे जोडम् कर आप अपना ऑनलाइन रेज्यूमे तैयार कर सकते हैं।

आरईवीयू
इसमें भी फ्री अकाउंट बना कर आप चाहें तो अपना सारा विवरण खुद भर सकते हैं या फिर अपने लिंक्ड इन अकाउंट से इसे जोड़ सकते हैं। करियर से जुड़ी आपकी पूरी जानकारी के आधार पर यह आपका एक बेहद प्रभावशाली विजुअल रेज्यूमे तैयार कर देगी।

किंजा
यूजर के लिंक्ड इन प्रोफाइल से डेटा लेकर, किंजा आपका इंफोग्राफिक रेज्यूमे तैयार कर देती है, जो कि नौकरी से जुड़ी आपकी कुशलताओं और दायित्वों को विशिष्ट रूप से दर्शाता है। अगर आप अपनी पर्सनेलिटी, टाइम मैनेजमेंट स्किल, निर्णय लेने की क्षमता आदि को दर्शाना चाहते हैं तो किंजा इसके लिए उपयुक्त है। इसके अतिरिक्त किंजा कई अन्य प्रकार के विवरणों जैसे कि कंपनी साइज, जॉब सिक्योरिटी, चैलेंज लेवल आदि को भी खासतौर पर दर्शाती है।

ब्रेजन करियरिस्ट फेसबुक ऐप
आपके फेसबुक प्रोफाइल और लिंक्ड इन से एक्सेस के लिए स्वीकृति मिलने के बाद यह फेसबुक ऐप आपका विजुअल रेज्यूमे तैयार कर देती है और आपको एक विशिष्ट यूआरएल प्रदान करती है। इस ऐप से तैयार किया गया रेज्यूमे यूजर का कार्य अनुभव, नेटवर्क, अनुशंसा, करियर टाइमलाइन आदि को विशेष रूप से दिखाता है।

रेज्यूमेअप
रेज्यूमेअप इंफोग्राफिक, रेज्यूमे तैयार करने के लिए एक अन्य शानदार सर्विस है। यह साइट आपके फेसबुक या लिंक्ड इन अकाउंट के साथ जुड़ कर उनसे जरूरी डेटा लेती है और आपका कंटेंट से भरपूर और आकर्षक दिखाई देने वाला रेज्यूमे तैयार कर देती है। आप अपने रेज्यूमे को पीडीएफ में भी बदल सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विजुअल रेज्यूमे: पार करें जीत का पहला पड़ाव