DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी दुनिया में निर्णय लेने वाला शीर्ष व्यक्ति नामित

मोदी दुनिया में निर्णय लेने वाला शीर्ष व्यक्ति नामित

अमेरिकी पत्रिका फॉरेन पॉलिसी ने 100 वैश्विक चिंतकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निर्णय लेने वाला शीर्ष व्यक्ति नामित किया है।

पत्रिका फॉरेन पॉलिसी की 100 वैश्विक चिंतकों की निर्णय लेने वालों की सूची में मोदी शीर्ष पर हैं जबकि उसके बाद जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का नम्बर है।

पत्रिका ने 64 वर्षीय मोदी को करिश्माई और व्यापार अनुकूल नेता बताया है। पत्रिका में कहा गया है, भारत के 2014 चुनाव तक़ मोदी ने कई को इस बात के लिए आश्वस्त कर दिया था कि उनके करिश्माई, व्यापार अनुकूल रिकार्ड ने उन्हें एकमात्र ऐसा व्यक्ति बना दिया है जो भारत की मंद वृद्धि दर को पटरी पर ला सकता है। उनके भाषण सुनने के लिए हजारों लोग खिंचे चले आते थे और उन्होंने 3ड़ी होलोग्राफिक प्रोजेक्शंस से लाखों लोगों तक अपनी पहुंच बनाई।

इस पत्रिका में 2002 में गुजरात दंगे के बाद मोदी पर अमेरिका द्वारा लगाये गए वीजा प्रतिबंध का भी उल्लेख किया गया जिस समय वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

पत्रिका में 50 वर्षीय शाह की प्रशंसा की गई है और कहा गया है उन्होंने उत्तर प्रदेश में एक दुर्जेय प्रचार अभियान संचालित किया और चुनाव में भाजपा को विजय दिला दी।

भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष अरूंधती भटटाचार्या को भारत के रिण के बारे में कडम्वी सच्चाई बताने के लिए इस सूची में शामिल किया गया है।

इस पत्रिका के 100 वैश्विक चिंतकों की सूची में सीजीनेट स्वारा के संस्थापक शुभ्रांशु चौधरी तथा समाचार प्रस्तोता पदमिनी प्रकाश का भी नाम है।

इस सूची में अन्य भारतीयों में इंडिया नेशनल पोलियोप्लस कमेटी के अध्यक्ष दीपक कपूर और कैंब्रिज से इंजीनियर एवं फिजिशियन संगीता भाटिया, वायुमंडलीय वैज्ञानिक वी रामनाथन और अर्थशास्त्री पी दासगुप्ता भी शामिल हंै।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोदी दुनिया में निर्णय लेने वाला शीर्ष व्यक्ति नामित