DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली मेट्रो दुनिया की बेजोड़ ढांचागत परियोजनाओं की सूची में

दिल्ली मेट्रो दुनिया की बेजोड़ ढांचागत परियोजनाओं की सूची में

दिल्ली मेट्रो दुनिया की प्रतिष्ठित 100 ढांचागत परियोजनाओं में शामिल है। वैश्विक परामर्श कंपनी केपीएमजी द्वारा तैयार वर्ल्ड मार्केटस रिपोर्ट में मेट्रो समेत छह भारतीय परियोजनाओं को शामिल किया गया है। इस साल के बुनियादी ढांचा 100 को स्वतंत्र उद्योग विशेषज्ञों की एक वैश्विक समिति ने चुना है। ये वे परियोजनाएं हैं जो दुनिया की प्रेरणास्पद और नई बुनियादी ढांचा परियोजनाए हैं।

दिल्ली सरकार के अनुसार दुनिया भर में इन 100 परियोजनाओं को पैमाने,  व्यवहार्यता,  तकनीकी या वित्तीय जटिलता,  नवप्रवर्तन तथा समाज पर प्रभाव के आधार पर चुना गया है। भारत की कुल छह परियोजनाओं में तीन गुजरात की हैं। सूची में दिल्ली मेट्रो के अलावा भारत की अन्य परियोजनाओं में गुजरात फाइनेंस टेक सिटी,  मूंदड़ा अल्ट्रा पावर प्लांट,  इंटरसेप्टर सीवेज सिस्टम (दिल्ली),  यमुना एक्सप्रेसवे तथा नर्मदा कनाल सोलर प्रोजेक्ट शामिल हैं।

रिपोर्ट में दिल्ली मेट्रो के शामिल होने पर डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा कि इस प्रतिष्ठित सूची में दुनिया भर की परियोजनाओं में दिल्ली मेट्रो को शामिल किया गया है जो मेट्रो की वैश्विक स्तर के परिवहन ढांचागत सुविधा बनाने के सतत प्रयास को मान्यता देता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली मेट्रो बेजोड़ ढांचागत परियोजनाओं की सूची में