DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैनबरा पहुंचे मोदी, अब पीएम टोनी से बैठक

कैनबरा पहुंचे मोदी, अब पीएम टोनी से बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यहां आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबट के साथ शिखरवार्ता करेंगे और दोनों देश सामाजिक सुरक्षा, सजायाफ्ता कैदियों के हस्तांतरण और नशीली दवाओं के कारोबार पर अंकुश लगाने समेत कुछ समक्षौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के चार शहरों की यात्रा के तीसरे चरण में मोदी सिडनी से एयर इंडिया के विशेष विमान से करीब 30 मिनट की उड़ान के बाद सोमवार की रात यहां पहुंचे।

यहां प्रोटोकॉल से हटकर डिफेंस एस्टेब्लिशमेंट फेयरबेम में विदेश मंत्री जूली बिशप ने मोदी की अगवानी की। यह राजीव गांधी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा के 28 साल बाद भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यात्रा को दिये जा रहे महत्व को झलकाता है। सामान्य तौर पर जब विदेशी मेहमान रात को पहुंचते हैं तो उनका इस स्तर से स्वागत करने का चलन नहीं है।

सामाजिक सुरक्षा पर समझौते से दोनों देशों के बीच कर्मचारियों के आदान—प्रदान में सुलभता आ सकती है और यह दोतरफा निवेश को बढ़ावा दे सकता है।

तीन देशों की 10 दिनी यात्रा के दूसरे चरण में जी20 शिखरसम्मेलन में भाग लेने गत शुक्रवार को ब्रिस्बेन पहुंचे मोदी की यात्रा का उद्देश्य आस्ट्रेलिया के साथ रणनीतिक भागीदारी करना है ताकि भारत के आर्थिक लक्ष्य और सामुद्रिक सुरक्षा समेत समग्र सुरक्षा हितों को मजबूत किया जा सके। मोदी एबट के साथ वार्ता के बाद संघीय संसद को भी संबोधित करेंगे।

कल संस्कृति और पर्यटन पर सहमति पत्र भी भी हस्ताक्षर हो सकते हैं। मोदी ने अपनी यात्रा के लिए रवाना होने से पहले कहा था कि ऑस्ट्रेलिया की उनकी यात्रा विशेष और ऐतिहासिक दोनों महत्व की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैनबरा पहुंचे मोदी, अब पीएम टोनी से बैठक