DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माधुरी दीक्षित करेंगी लखनऊ लिट्रेरी कार्निवाल का आगाज

साहित्य-संस्कृति के संगम और अवध के साहित्य को विश्व पटल पर लाने की कोशिश में शुरू हुए लखनऊ ल्रिटेचर कार्निवाल का दूसरा सीजन 28 नवंबर से शुरू हो रहा है। साहित्य, फिल्म और संस्कृति जगत के बड़े नामों से सजे इस कार्निवाल की शुरुआत इस बार मशहूर अदाकारा माधुरी दीक्षित करेंगी। वह 22 नवंबर को होने वाले प्री-कार्निवाल इवेंट में शामिल होंगी।

सोमवार को होटल ताज में पत्रकारों से हुई बातचीत में कार्निवाल संयोजक जयंत कृष्णा और कनक रेखा चौहान ने बताया कि इस बार कार्निवाल लखनऊ की प्रख्यात साहित्यकार त्रयी ‘अमृतलाल नागर, भगवती चरण वर्मा और यशपाल’ को समर्पित होगा। साथ ही प्रगतिशील लेखक आंदोलन के ध्वजवाहक सज्जाद जहीर की बेटी नूर जहीर इस आंदोलन पर बात करेंगी।
आरिफ नकवी, शारिब रुदौलवी, रक्षंदा जलील समारोह में शामिल होने वाली प्रमुख शख्सीयतें होंगी। पं. नेहरू और सज्जाद जहीर ने उस दौर में एक-दूसरे को जो खत लिखे उनमें से कुछ यहां पढ़े जाएंगे। फेमिना की पूर्व संपादक सथया सरन ने गुरुदत्त व एसडी बर्मन की आत्मकथाएं लिखी हैं और वह यहां इन दोनों किताबों पर बात करेंगी। वहीं ‘ओमकारा’ व ‘मकबूल’ के लेखक अभिषेक चौबे श्रोताओं से रूबरू होंगे।

श्याम बेनेगल अपनी चर्चित फिल्म ‘जुनून’ पर पाठकों से मुखातिब होंगे। व्यंग्यराग के विशेष सत्र में प्रख्यात व्यंग्यकार गोपाल चतुर्वेदी के संयोजन में ज्ञान चतुर्वेदी, शेरजंग व यज्ञ शर्मा हिंदी व्यंग्य विधा पर बात करेंगे और ज्ञान चतुर्वेदी का व्यंग्यपाठ भी होगा। नरेश सक्सेना का कविता पाठ भी कार्निवाल में रखा गया है। साथ ही राजा रवि वर्मा की पेंटिंग यहां खासतौर पर लगाई जाएंगी।

प्री-कार्निवाल इवेंट-
22 नवम्बर- यूनीसेफ के साथ मिलकर बच्चों के अधिकारों व उनके लिए उपलब्ध साहित्य पर बात होगी। इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले इस कार्यक्रम में अभिनेत्री माधुरी दीक्षित बच्चों के अधिकारों पर बात करेंगी।
23 नवम्बर- एमबी क्लब में ‘बैंतबाजी’ पर एक कार्यक्रम होगा।
25 नवम्बर- अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपनी किताब ‘एंड देन वन डे’ लांच करेंगे। यह कार्यक्रम होटल क्लाक्र्स अवध में होगा।

इन चेहरों से रूबरू होगा लखनऊ-
श्याम बेनेगल, नयनतारा सहगल, ओम पुरी, जावेद अख्तर, मार्क टुली, अभिषेक चौबे, मालिनी अवस्थी, सत्या सरन, रोहिणी हट्टंगड़ी, मुजफ्फर अली, पवन वर्मा, अतुल तिवारी, मृणाल पांडे, रक्षंदा जलील, सुरेश जिंदल आदि।

लखनऊ ल्रिटेरी फेस्टिवल 15 फरवरी से
2013 में शुरू हुए लखनऊ ल्रिटेचर फेस्टिवल का तीसरा संस्करण 15 से 17 फरवरी 2015 तक साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा। फेस्टिवल के संयोजक शमीम ए आरजू ने बताया कि फेस्टिवल की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं और इसमें साहित्य जगत के राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय नाम शामिल होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माधुरी दीक्षित करेंगी लखनऊ लिट्रेरी कार्निवाल का आगाज