DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी ने तय की ओसीआई-पीआईओ विलय की समयसीमा

मोदी ने तय की ओसीआई-पीआईओ विलय की समयसीमा

आस्ट्रेलिया से भारत आने वाले पर्यटकों को आगमन पर वीजा सुविधा देने के आश्वासन के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को भारतीय समुदाय के लोगों की सहूलियत के लिए ओसीआई और पीआईओ दर्जे का विलय करने की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करने के लिए दो महीने की समयसीमा तय की।

सिडनी के ऑलफोंस एरीना में करीब 20 हजार की संख्या में भारतीय और भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान में उनका सहयोग मांगा। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार आस्ट्रेलियाई पर्यटकों के लिए आगमन पर वीजा (वीजा आन एराइवल) सुविधा प्रदान करने पर काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि पीआईओ (परसन आफ इंडियन ओरिजिन) और ओसीआई (ओवरसीज सिटिजन आफ इंडिया) के दर्जे का विलय कर दिया जायेगा और अगले साल सात जनवरी से अहमदाबाद में आयोजित होने जा रहे प्रवासी भारतीय दिवस तक ऐसा हो जायेगा।

मोदी ने कहा कि यह बात मैं तारीख बता कर कह रहा हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने पीआईओ और ओसीआई के विलय की घोषणा सितंबर में अमेरिका में की थी लेकिन तब कोई समयसीमा तय नहीं की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले प्रवासी भारतीयों को देश में आने पर पुलिस थाने जाना पड़ता था और पुलिस उनका सत्यापन करती थी। हमने अब तय कर दिया है कि किसी को थाने नहीं जाना पड़ेगा।

मोदी ने कहा कि अगले साल फरवरी तक सिडनी में भारतीय सांस्कृतिक केंद्र स्थापित हो जायेगा। प्रधानमंत्री ने आस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के लोगों से माईगॉव पर सुझाव और विचार भेजने को कहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोदी ने तय की ओसीआई-पीआईओ विलय की समयसीमा