DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक ने किया परमाणु बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

पाक ने किया परमाणु बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने आज 900 किलोमीटर की मारक क्षमता रखने वाली और परमाणु क्षमता संपन्न बैलेस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान ने 1500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम इसी प्रकार की मिसाइल का परीक्षण किया था। इसकी मारक क्षमता के भीतर कई भारतीय शहर आते हैं।

शाहीन 1 ए या हत्फ चार बैलेस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण परीक्षण का मकसद इस हथियार प्रणाली के विभिन्न डिजाइनों और तकनीकी मापदंडों की पुन: पुष्टि करना था। सेना ने कहा कि मिसाइल प्रक्षेपण का प्रभाव केंद्र दक्षिण में अरब सागर में था।

नौसेना के प्रमुख एड़मिरल मुहम्मद जकाउल्ला, सामरिक योजना प्रभाग के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर महमूद हयात, सेना की सामरिक बल कमान के कमांडर तथा सामरिक बलों के वरिष्ठ अधिकारी, वैज्ञानिक तथा इंजीनियर इस प्रक्षेपण के गवाह बने। पिछले सप्ताह पाकिस्तान ने सफलतापूर्वक शाहीन 2 का परीक्षण किया था, जिसे हत्फ 6 भी कहा जाता है। यह मिसाइल परमाणु तथा पारंपरिक आयुधों को 1500 किलोमीटर तक ले जाने में सक्षम है।

एड़मिरल जकाउल्ला ने कहा कि शाहीन 1 ए अपनी सटीकता और आधुनिक निर्देशन प्रणाली के साथ सर्वाधिक सटीक मारक क्षमता वाली मिसाइल प्रणाली में से एक है। एड़मिरल ने क्षेत्र में पाकिस्तान की शांतिपूर्ण सहअस्तित्व की इच्छा को भी दोहराया। राष्ट्रपति ममनून हुसैन तथा प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सफल प्रक्षेपण की सराहना की है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक ने किया परमाणु बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण