DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

न्यूजीलैंड में आया 6.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप

न्यूजीलैंड में आया 6.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप

न्यूजीलैंड के पूर्वी तट पर आज 6.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, लेकिन प्रशासन ने फिलहाल सुनामी के खतरे की आशंका को खारिज किया है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर आया। इसका केंद्र पूर्वी नॉर्थ आईलैंड शहर गिसबोर्न से लगभग 200 किलोमीटर दूर समुद्र में 35 किलोमीटर की गहराई पर था।

न्यूजीलैंड के नागरिक रक्षा संगठन ने कहा कि इस भूकंप के कारण न्यूजीलैंड के लिए खतरा बन सकने वाली सुनामी की आशंका मुश्किल है। न्यूजीलैंड की भूकंप निरीक्षण सेवा जियोनेट ने इस भूकंप को शक्तिशाली बताते हुए कहा कि निचले नॉर्थ आईलैंड और साउथ आईलैंड के उपरी हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

एक प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि यह तट से बहुत दूर और गहराई में था इस कारण जमीन पर कोई नुकसान नहीं हुआ। न्यूजीलैंड भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है। यहां एक साल में लगभग 20 हजार बार भूकंप आता है।  वर्ष 2011 में साउथ आईलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 185 लोग मारे गए थे।

वेलिंगटन में वर्ष 1855 में देश का सबसे शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 8.2 थी। इस भूकंप ने पूरे शहर का भूगोल ही बदल गया था।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:न्यूजीलैंड में आया 6.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप