DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विशेष टीईटी पास सभी अभ्यर्थियों की हो जाएगी बहाली

राज्य में 27 हजार उर्दू शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया इसी महीने शुरू होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ग्रेस के साथ विशेष टीईटी (उर्दू) परीक्षा का रिजल्ट तैयार कर लिया है। सोमवार को बोर्ड की बैठक बुलाई गई है। बैठक में रिजल्ट पर बोर्ड की मुहर लगने के बाद किसी दिन इसे जारी कर दिया जाएगा और उसके तुरंत बाद  शिक्षा विभाग बहाली का शिडय़ूल जारी कर देगा।

विभाग को उम्मीद है कि इस माह के अंत तक बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसी बहाली के साथ मिडिल स्कूलों में 400 बांग्ला शिक्षकों की भी बहाली होगी। विशेष टीईटी (उर्दू) पास करने वाले जितने भी अभ्यर्थी हैं, उन सभी की बहाली इस बार होने की उम्मीद है। इसके बाद भी स्कूलों में उर्दू शिक्षकों के कुछ पद खाली रह जाएंगे। क्योंकि विशेष टीईटी (उर्दू) में लगभग 15 हजार अभ्यर्थी सफल हुए थे। परीक्षा के प्रश्नों में कुछ त्रुटि रहने के कारण सरकार ने दोनों पत्रों में 10 और 13 अंक का ग्रेस देने की अनुमति बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को दी है। ग्रेस के साथ नए रिजल्ट में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या सात से आठ हजार बढ़ सकती है। ऐसे में बहाली होने के बाद भी चार से पांच हजार पद रिक्त रह जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर में ही विशेष टीईटी (उर्दू) की परीक्षा ली गई थी। लेकिन रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद प्रश्न पत्रों में त्रुटि को लेक र सवाल खड़ा होने लगे। लिहाजा सरकार ने एक पत्र में 10 अंक का  ग्रेस देने की घोषणा कर दी। बाद में परीक्षा समिति ने विशेषज्ञों की बैठक बुलाई तो अन्य पत्र में भी 13 अंक के प्रश्न गलत पाए गए। इस पत्र में भी ग्रेस देने की अनुमति सरकार ने दी। इस  प्रक्रिया में फंसे रहने के कारण बहाली में लगभग एक वर्ष विलंब हो गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विशेष टीईटी पास सभी अभ्यर्थियों की हो जाएगी बहाली