DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहर व गांव में रसोई में पीएनजी कनेक्शन देने की कवायद तेज

गांव हो या शहर। अब वह दिन दूर नहीं, जब हर घर की रसोई तक पीएनजी गैस पहुंचेगी। इसके  लिए अदानी कंपनी ने खाका तैयार कर लिया है। इसके तहत कंपनी ने प्रत्येक साल 20 हजार रसोई के चूल्हों को पीएनजी गैस मुहैया कराने की योजना तैयार की है। कंपनी ने इसे अमलीजामा पहनाना शुरु कर दिया है। इसके तहत जिला फरीदाबाद के पांच सेक्टर व दो गांवों में मार्च से पहले घर-घर पीएनजी कनेक्शन देने का निर्णय लिया है। इनमें सेक्टर-19 व गांव जुन्हेड़ा को गैस कनेक्शन दिसंबर से देने शुरू कर दिए जाएंगे।

अदानी कंपनी के इस कदम से एलपीजी सिलेंडरों की बुकिंग, एजेंसी से लाने ले जाने का झंझट आदि प्रक्रिया से मुक्ति मिल जाएगी। इससे गृहणियों की चिंता खत्म होना लाजमी है। इतना ही नहीं पीएनजी गैस से उनकी सुरक्षा की भी ज्यादा गारंटी होगी।

अदानी एनर्जी लिमिटेड ने देश में सबसे पहले बल्लभगढ़ के गांव दयालपुर में घर-घर पीएनजी कनेक्शन देने की शुरुआत की थी। इसके बाद कंपनी ने सेक्टरों में अपना जाल बिछाना शुरु कर दिया। अब कंपनी का अगला कदम शहर के बचे अन्य सेक्टर व गांवों तक इस सुविधा को पहुंचाना है। कंपनी अधिकारियों का दावा है कि प्रत्येक वित्त वर्ष में शहर हो या फिर गांव सभी में 20 हजार कनेक्शन देने की योजना तैयार कर ली गई है। इसके तहत कंपनी ने अधिक से अधिक कनेक्शन देने व उपभोक्ताओं को पीएनजी की सुरक्षा तथा किफायत के बारे में रूपरेखा तैयार की है। कंपनी के अधिकारियों का दावा है कि मौजूदा वित्त वर्ष यानि मार्च 31 तक जिले के पांच सेक्टर व दो गांवों की अधिकतर रसोई में पीएनजी से चूल्हे जलने लगेंगे। इनमें से एक सेक्टर व एक गांव की रसोई के चूल्हे दिसंबर माह से जलने लग जाएंगे।  
-----------------------
दिसंबर तक इन्हें मिलेंगी पीएनजी : सेक्टर-19 व गांव जुन्हैड़ा
मार्च तक इन्हें मिलेंगी पीएनजी -सेक्टर-9,16,45,46 व गांव बुखारपुर
---------------
सेक्टर-19 व जुन्हैड़ा में घरों की संख्या : दो हजार
-सेक्टर-9,16,45, 46 व बुखारपुर में घरों की सख्ंया :12 हजार
---------------------
 इन गांव व सेक्टरों में पहले से ही शुरु हो चुकी है पीएनजी सुविधा
: दयालपुर, अटाली, कौराली, फफूंदा
: सेक्टर-21सी, 21डी, 21बी, 44,36, ग्रीन वैली व सेक्टर-29
---------------------
कुल कनेक्शन : 10 हजार 200
----------------------
भासित ढ़ोलकिया, वाईस प्रेजीडेंट, सेल्स : अदानी एनर्जी का लक्ष्य अब प्रत्येक रसोई तक पीएनजी पहुंचाना है। चाहे व गांव हो या फिर सेक्टर। 20 कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। फिलहाल मौजूदा वित्त वर्ष तक कंपनी करीब 14 हजार रसोई तक गैस दे देगी। हर व्यक्ति को पीएनजी का लाभ मिले और आसानी से कनेक्शन ले सकें, इसके लिए अन्य लाभकारी योजना पाइप लाइन में है। जिन्हें शीघ्र अमलीजामा पहना दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शहर व गांव में रसोई में पीएनजी कनेक्शन देने की कवायद तेज