DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अनपरा की चौथी इकाई से दिसंबर में मिलेगी बिजली

बीते तीन महीनों से बंद चल रही अनपरा बिजलीघर की 500 मेगावाट क्षमता की चौथी इकाई से दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में यूपी को बिजली मिलने की उम्मीद है। जनरेटर ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने के बाद 10 अगस्त को बंद हुई इकाई के लिए बीएचईएल से मंगवाया गया जीटी अम्बिकापुर तक पहुंच गया है, जिसके 18 नवम्बर तक अनपरा बिजली घर पहुंचने की उम्मीद परियोजना प्रबंधन ने जताई है।


परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक इं. त्रिभुवन तिवारी ने बताया कि क्राम्पटन ग्रीब्ज लिमिटेड से मंगवाया गया जीटी शुक्रवार को ही अनपरा पहुंच गया है। लेकिन इसका इस्तेमाल पांचवीं इकाई के वाई फेज में किया जायेगा। क्योंकि उस जीटी के ट्रांसफार्मर आयल में भी फ्यूरान का स्तर बेहद अधिक होने से खतरे की आशंका बनी हुई है। बीएचईएल के जीटी के पहुंचने के 15 दिन के भीतर मशीन को चालू करने की सम्भावना जताते हुए मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि पांचवीं इकाई के एक जनरेटर ट्रांसफार्मर को पहले ही बदला जा चुका है।


अनपरा ब ताप परियोजना में आधा दजर्न में पांच जीटी स्थापना काल से ही लगे होने के कारण अपनी जीवन अवधि पूर्ण कर चुके हैं। कमोबेश सभी के ट्रांसफार्मर आयल में खतरे का संकेत देने वाला फ्यूरान स्तर बेहद अधिक होने के कारण निगम स्तर पर इन्हें बदलने का निर्णय लिया गया और चार नये जनरेटर ट्रांसफार्मर 34.45 करोड़ रुपये की लागत से खरीदने के आदेश 13 अगस्त को बीएचईएल को दिये गये थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: अनपरा की चौथी इकाई से दिसंबर में मिलेगी बिजली