DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी ने की ब्रिक्स बैंक जल्द शुरू करने की वकालत

मोदी ने की ब्रिक्स बैंक जल्द शुरू करने की वकालत

ब्रिक्स विकास बैंक को चालू करने की प्रक्रिया में तेजी लाने की जोरदार वकालत करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत वित्तीय संस्थान को लेकर साल के अंत तक समझौते की पुष्टि कर लेगा और 2016  इसके उद्घाटन का लक्ष्य रखा जाना चाहिये।

मोदी ने यहां पांच देशों के ब्रिक्स समूह के नेताओं के साथ एक अनौपचारिक बैठक के दौरान कहा कि फोर्तलेजा में ऐतिहासिक छठे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में नए विकास बैंक और आपात आरक्षित कोष व्यवस्था पर सहमति बनी। इससे वैश्विक संस्थानों के गठन और उनके प्रबंधन की हमारी सामूहिक क्षमताओं का संकेत मिलता है।

मोदी ने इस बैंक को जल्द से जल्द चालू करने की जोरदार वकालत करते हुए कहा कि हमारा प्रस्ताव है कि हमें इस बैंक का उद्घाटन 2016 में करने का लक्ष्य तय करना चाहिए। हमें साल के अंत तक समझौते को अंगीकार कर लेने की उम्मीद है। हम अध्यक्ष पद के लिए जल्द ही अपने उम्मीदवार को नामित करेंगे। उल्लेखनीय है कि 100 अरब डॉलर की पूंजी से शुरू होने वाले इस नये विकास बैंक की अयक्षता पहले छह साल तक भारत करेगा। बैंक चीन के वित्तीय केंद्र शांगहाए में स्थित होगा। पांच देशों- ब्राजील,  रूस,  भारत,  चीन और दक्षिण अफ्रीका के समूह ब्रिक्स में व्यापक बातचीत के बाद इस बात पर सहमति बनी थी कि भारत की अध्यक्षता के बाद ब्राजील और रूस पांच-पांच साल तक इसकी अध्यक्षता करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोदी ने की ब्रिक्स बैंक जल्द शुरू करने की वकालत