DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीडीटी व्यापार मेले में देगा कर संबंधी जानकारी

सीबीडीटी व्यापार मेले में देगा कर संबंधी जानकारी

करदाताओं के फायदे के लिए की गई पहलों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए आयकर विभाग ने भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में अपना मंडप लगाया है। इसका उद्घाटन शुक्रवार को सीबीडीटी अध्यक्ष अनिता कूपर ने किया। सीबीडीटी के सदस्य (राजस्व)  अरुण कुमार जैन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

आयकर विभाग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस मंडप के जरिए विभाग द्वारा करदाताओं की सुविधा के लिए की गई विभिन्न पहलों के बारे में जनता  को जानकारी दी जाएगी। विभाग इसके जरिए इलेक्ट्रानिक तरीके से रिटर्न भरने,  26एएस के जरिए टैक्स क्रेडिट देखने,  पैन के लिए आवेदन और टैक्स रिटर्न तैयार करने वाले (टीआरपी) की सेवाओं के बारे में मंडप में जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

आयकर विभाग ने कहा है कि इस साल मंडप मेले की मुख्य विषयवस्तु महिला उद्यमियों और मेक इन इंडिया अभियान को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। मंडप में कर भुगतान और आयकर विभाग के राष्ट्र निर्माण में योगदान और देश की वृद्धि एवं विकास में महिलाओं की भूमिका को प्रमुखता से दिखाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान को मंडप में प्रमुख से स्थान दिया गया है ताकि विशेष तौर से युवाओं को साफ सफाई और स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके। मेले के दौरान स्कूली बच्चों और युवाओं के साथ गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी जो कि देश के भावी करदाता हैं।

भारतीय निर्याव संवर्धन संगठन (इटपो) द्वारा हर साल 14 से 27 नवंबर तक आयोजित किया जाने वाले इस व्यापार मेले में केन्द्र और राज्यों की प्रमुख गतिविधियों, उत्पादों और उपक्रमों की सेवाओं और उत्पादों की झलक दिखाने के साथ साथ दुनिया के अन्य देश भी भागीदारी करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीबीडीटी व्यापार मेले में देगा कर संबंधी जानकारी