DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चे ग्वेरा के शव की तस्वीरें स्पेन में फिर दिखीं

चे ग्वेरा के शव की तस्वीरें स्पेन में फिर दिखीं

लातीन अमेरिकी क्रांतिकारी चे ग्वेरा की ऐतिहासिक तस्वीरें स्पेन के एक छोटे से कस्बे में फिर से दिखी हैं जिन्हें बोलिवियाई सेना के हाथों हत्या के तुरंत बाद एएफपी के एक फोटोग्राफर ने खींचा था। यह तस्वीरें आधी सदी से लापता थीं।
     
इन तस्वीरों में मत गुरिल्ला नेता एक स्ट्रेचर पर पड़े हैं। उनकी आंखें खुली हैं और खून एवं धूल में लथपथ उनका सीना दिखाई दे रहा है। अक्तूबर 1967 में बोलिवियाई सेना के हाथों हत्या के तुरंत बाद एएफपी के एक फोटोग्राफर ने ऐसी आठ तस्वीरें ली थी।photo1
     
ये तस्वीरें उत्तरी स्पेन के रिक्ला कस्बे के एक स्थानीय पार्षद इमानोल आर्तियागा के पास हैं। उन्हें ये तस्वीरें अपने चाचा लुइस कुआतेरो से मिली जो 1960 के दशक में बोलिविया में एक मिशनरी थे। आर्तियागा ने बताया, जब वह मेरे मां-बाप की शादी में हिस्सा लेने नवंबर 1967 में आए तो ये तस्वीरें ले कर आए।
     
उन्होंने बताया, मेरी चाची और मेरी मां ने मुझे बताया कि एक फ्रांसीसी पत्रकार ने उन्हें यह दिया था। वर्ष 2012 में कुआतेरो की मौत के बाद 45 वर्षीय आर्तियागा और उसकी चाची को ये तस्वीरें उसके सामान में मिलीं।photo2
     
आर्तियागा ने बताया, मुझे याद था कि उनके पास चे ग्वेरा की तस्वीरें थी और मेरी चाची ने कहा: हां, मुझे पता है, वे कहां हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चे ग्वेरा के शव की तस्वीरें स्पेन में फिर दिखीं