DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

76 छात्राओं के पास मौलाना आजाद लाइब्रेरी की सदस्यता है

एएमयू की मौलाना आजाद लाइब्रेरी में विमेंस कॉलेज की छात्रओं को सदस्यता सालों से दी जा रही है। जी हां! यह बात आपको ही नहीं एएमयू प्रशासन को भी चौंकाने वाली है। कॉलेज छात्रओं को लाइब्रेरी की सदस्यता न दिए जाने के जिस विवाद में एएमयू प्रशासन बुरी तरह से घिरा। खुद उसको इसकी जानकारी नहीं है। एक बात और बता दें, इन छात्रओं के पास लाइब्रेरी की दोहरी सदस्यता है। वह कॉलेज की लाइब्रेरी का इस्तेमाल भी करती हैं।


कॉलेज में बीएससी भूगर्भ विज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और बायोकैमिस्ट्री अंतिम वर्ष की 76 छात्रओं ने वर्तमान शिक्षा सत्र (2014-15) में मौलाना आजाद लाइब्रेरी की सदस्यता ली है। इन्हें 25 अक्तूबर को सदस्यता दी गई है। जोकि अगले साल 31 जुलाई तक बरकरार रहेगी। ये छात्रएं कहीं और नहीं अब्दुल्ला हॉल में रहती हैं। इन छात्रओं की कुछ कक्षाएं विमेंस कॉलेज के बाद एएमयू मुख्य कैंपस में विभागों में होती है। लिहाजा यह बस वहां आती-जाती हैं। इन्हें मौलाना आजाद लाइब्रेरी में पढ़ने, किताबें जारी कराने आदि वो सारी सुविधाएं मिल रही हैं जो एएमयू के मुख्य कैंपस के छात्र-छात्रओं को मिलती है। इसी को लेकर विवाद छिड़ा था कि विमेंस कॉलेज की छात्रओं को सदस्यता नहीं दी जाती। दरअसल, यह सच्चई विमेंस कॉलेज प्रिंसिपल और एएमयू प्रशासन खुद नहीं जानता। इसलिए विवाद को हवा लगती रही। पिछले शिक्षा सत्र में इन्हीं कोर्सो के अंतिम वर्ष की 45 छात्रएं मौलाना आजाद लाइब्रेरी की सदस्यता लेकर पढ़ीं। यह जानकारी पूरी यूनिवर्सिटी में उस कर्मचारी को मालूम है, जिसके पास सदस्यता देने का प्रभार है।
कुल 2756 छात्र सदस्य
मौलाना आजाद लाइब्रेरी में 11,600 सदस्यों में से छात्र सदस्यों की संख्या 2,756 है। इनमें विमेंस कॉलेज के बीएससी कोर्सो की अंतिम वर्ष की छात्रएं भी शामिल हैं। बता दें, पिछले दो सालों में विमेंस कॉलेज की मात्र 21 ऐसी छात्रओं ने किताबें यहां से जारी कराई, जिन्होंने यहां की सदस्यता नहीं ली थी। विमेंस कॉलेज की लाइब्रेरी के जरिए किताबें जारी कराई। यहां कि इलेक्ट्रॉनिक जर्नल लैब में 1,508 सदस्यों में से 701 छात्रएं हैं।
---
किसी कोर्स की कितनी छात्रएं सदस्य

बीएससी भूगर्भ विज्ञान - 19
बीएससी बायोकैमिस्ट्री - 17
बीएससी भौतिकी - 11
बीएससी गणित - 12
बीएससी सांख्यिकी - 17
----


मुझे प्रिंसिपल का पद संभाले कुछ ही दिन हुए हैं। वाकई मुझे जानकारी नहीं थी कि कॉलेज की छात्रओं मौलाना आजाद लाइब्रेरी की सदस्यता है। यह मेरे लिए सुखद जानकारी है।
- प्रो. नईमा खातून गुलरेज, प्रिंसिपल विमेंस कॉलेज

ये जानकारी मुङो नहीं मालूम थी। आपके बताने के बाद मैंने सदस्यता देने वाले कर्मचारी से पता किया तो मालूम हुआ। यहां विमेंस कॉलेज की अब्दुल्ला होने में रहने वाली बीएससी अंतिम वर्ष की 76 छात्रएं सदस्य हैं।
- डॉ. अमजद अली, लाइब्रेरियन, मौलाना आजाद लाइब्रेरी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:76 छात्राओं के पास मौलाना आजाद लाइब्रेरी की सदस्यता है