DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सड़क किनारे शौच करने पर होगी एफआईआर

पर्यटन नगरी कुशीनगर की गंदगी के कारण खराब हो रही छवि को दुरूस्त करने के लिए प्रशासन ने कड़ा कदम उठाया है। अब सड़क के किनारे कोई शौच करता मिल गया तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। उससे पांच सौ रुपए का जुर्माना भी वसूला जाएगा। इसके लिए डीएम लोकेश एम. ने जिला पंचायती राज विभाग के अफसरों को निर्देशित कर दिया है और तत्काल प्रभाव से विभाग ने माइक लगवाकर इसको लेकर प्रचार शुरू करा दिया है।

गंदगी के कारण कुशीनगर की पहचान खराब होती जा रही है। कुशीनगर मंदिर परिक्षेत्र के आसपास सड़कों पर गंदगी से राह चलना दूभर है। आलम यह है कि गुरुवार को जब कुशीनगर में सफाई अभियान शुरू हुआ तो कुछ सफाई कर्मियों ने गंदगी देख सफाई से ही कतराना शुरू कर दिया। अगले दिन शुक्रवार को जेसीबी मंगाकर गंदगी हटवाना पड़ा। सफाई अभियान का निरीक्षण करने के दौरान डीएम ने निर्देश दिया कि मंदिर परिक्षेत्र, मुख्य सड़क के किनारे और कसया-पडरौना मार्ग पर पहले विशेष नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि पर्याप्त जागरूकता पैदा की जा रही है। इसके बाद भी कोई सड़क के किनारे शौच करता मिले तो डीपीआरओ उसके खिलाफ संबंधित क्षेत्र के थाने में एफआईआर दर्ज कराएं और उससे पांच सौ रुपए वसूले। निर्मल भारत अभियान के जिला समन्वयक ब्रजेश तिवारी के अनुसार डीएम के निर्देश पर अमल शुरू कर दिया गया है। ध्वनि विस्तारक से लोगों को सजग कर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का काम तत्काल प्रभाव से शुरू करा दिया गया है।

कोट
गंदगी के कारण देशी-विदेशी पर्यटकों में कुशीनगर को लेकर खराब छवि बन रही है। गांव-गांव शौचालय बन रहे हैं और पर्याप्त जागरूकता फैलाई जा रही है। इसके बाद भी लोग सड़कों के किनारे शौच करने के लिए बैठ जाते हैं। कोई पकड़ा गया तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।
लोकेश एम., डीएम-कुशीनगर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सड़क किनारे शौच करने पर होगी एफआईआर