DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टीईटी के लिए देनी होगी अब अधिक फीस

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) देने के लिए अब अधिक फीस देनी होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को अगले टीईटी के प्रस्ताव में फीस बढ़ाना भी शामिल किया है। परीक्षा 29 और 30 जनवरी को प्रस्तावित है।

सामान्य वर्ग की फीस 300 से बढ़ाकर 400 रुपये और ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के लिए 150 से बढ़ाकर 200 रुपये फीस लेने का प्रस्ताव है। इस बार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर का टीईटी होगा। भाषा टीईटी नहीं कराई जाएगी।

अफसरों का अनुमान है कि इस बार 10 लाख से अधिक आवेदन हो सकते हैं। नियम के अनुसार प्रदेश में हर साल दो बार टीईटी कराने का प्रावधान है। लेकिन 2014 में एक बार ही परीक्षा कराई जा सकी है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी पर दिसंबर में दूसरी परीक्षा कराने का दबाव था लेकिन शिक्षामित्रों की परीक्षा और बीटीसी प्रवेश प्रक्रिया में व्यस्त होने के कारण जनवरी अंत में टीईटी कराने का प्रस्ताव भेजा गया है। रजिस्ट्रार परीक्षा नियामक प्राधिकारी नवल किशोर ने स्वीकार किया कि फीस बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है। शासन की मंजूरी मिलने के बाद फीस बढ़ा दी जाएगी।

एनटीटी के लिए 2300 आवेदन
इलाहाबाद। दाऊ दयाल नर्सरी ट्रेनिंग कॉलेज फिरोजाबाद और जाैनपुर की एक संस्था में छात्रओं की 50-50 सीटों पर एनटीटी में प्रवेश के लिए लगभग 2300 ऑनलाइन आवेदन मिले हैं। एक-दो दिन में कटऑफ जारी कर इनके प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टीईटी के लिए देनी होगी अब अधिक फीस