DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओबामा ने मोदी की भूमिका को सराहा

ओबामा ने मोदी की भूमिका को सराहा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) व्यापार सुगमता समझौते (टीएफए) के गतिरोध को दूर करने का रास्ता तलाशने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत नेतृत्व की भूमिका की प्रशंसा की है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने भारत और अमेरिका द्वारा टीएफए पर सहमति की घोषणा के बाद जारी बयान में कहा राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस मुद्दे पर विस्तृत चर्चा की और इसका हल ढूंढने में उनके व्यक्तिगत नेतृत्व की प्रशंसा की है।

म्यांमा में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के अवसर पर भी ओबामा की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संक्षिप्त मुलाकात हुई, जिसमें ओबामा ने मोदी को मैन आफ एक्शन बताया। अर्नेस्ट ने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच बनी इस महत्वपूर्ण सहमति से डब्ल्यूटीओ व्यापार सुगमता समझौते के पूर्ण और तुरंत कार्यान्वयन की दिशा में आगे बढ़ने का रास्ता खुलेगा जिससे विकसित और विकासशील दोनों देशों में व्यापार की लागत कम होगी।

उन्होंने कहा इससे बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली भी मजबूत होगी और इससे खाद्य सुरक्षा समेत मौजूदा कार्यक्रमों को भी बढ़ावा मिलेगा। अर्नेस्ट ने कहा कि यह अमेरिका व्यापार और कामगारों के लिए अवसरों के विस्तार और पूरी दुनिया में वृद्धि को बढ़ावा देने के मौके के विस्‍तार के लिए अच्छा सप्ताह है। अमेरिका डब्ल्यूटीओ में खाद्य सुरक्षा के मुद्दे पर भारत के प्रस्ताव पर सहमत हो गया और इस घटनाक्रम से तीन महीने से चला आ रहा गतिरोध समाप्त हो गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओबामा ने मोदी की भूमिका को सराहा