फोटो गैलरी

Hindi Newsसरकार के कदम निवेशकों के लिए अच्छे अवसर प्रणब

सरकार के कदम निवेशकों के लिए अच्छे अवसर: प्रणब

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को कहा कि मोदी सरकार की नीतिगत पहलों से भारत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिहाज से पसंदीदा गंतव्य बन गया है और इन कदमों से घरेलू तथा विदेशी कंपनियों के लिए...

सरकार के कदम निवेशकों के लिए अच्छे अवसर:  प्रणब
एजेंसीFri, 14 Nov 2014 03:23 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को कहा कि मोदी सरकार की नीतिगत पहलों से भारत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिहाज से पसंदीदा गंतव्य बन गया है और इन कदमों से घरेलू तथा विदेशी कंपनियों के लिए यहां निवेश के अच्छे अवसर उपलब्ध हुये हैं।

राष्ट्रपति ने भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उठाए गए अनेक कदमों का असर पहले ही दिखने लगा है और मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में हमारी जीडीपी वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत रही। भारत पहले ही प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए तरजीही गंतव्य बन चुका है।

उन्होंने कहा कि हाल की नीतिगत संरचना में एफडीआई शर्तों में काफी सुधार किया गया है। रेल बुनियादी ढांचे में अधिकतम एफडीआई सीमा 100 प्रतिशत है,  रक्षा उत्पादन  में यह 49 प्रतिशत तथा बीमा क्षेत्र में 49 प्रतिशत है। राष्ट्रपति ने कहा कि मौजूदा सरकार द्वारा उठाए गए इन नीतिगत कदमों तथा प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया आह्वान से संभावित घरेलू व विदेशी निवेशकों के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध हुये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें