DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाल दिवस पर डूडल पर छाई प्रतियोगी की पेंटिंग

बाल दिवस पर डूडल पर छाई प्रतियोगी की पेंटिंग

विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने शुक्रवार को अपने डूडल को बाल दिवस या चिल्ड्रन्स-डे के रंग में रंग दिया। यह डूडल पूरी तरह असम राज्य को समर्पित है, जिसके पीछे एक खास वजह है।

गूगल ने इस साल बाल दिवस एक अलग अंदाज में मनाने का फैसला लिया है। इस क्रम में उसने ‘डूडल फॉर गूगल’ प्रतियोगिता के छठे संस्करण की विजेता पुणे की वैदेही रेड्डी द्वारा तैयार किए गए डूडल का प्रयोग किया है। वैदेही को 12 प्रतिभागियों के बीच से चुना गया है। वैदेही ने ‘प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक स्वर्ग-असम’ पर एक पेंटिंग बनाई है और यही पेंटिंग आज आपको डूडल पर नजर आ रही है।

बाल दिवस का यह डूडल आपको पूर्वोत्तरी राज्य असम के खूबसूरत परिदृश्य की याद दिलाता है। डूडल में असम का समृद्ध वन्यजीवन, शेर, एक सींग वाला गेंडा नजर आ रहा है। इसके अलावा इसमें बांस के पेड़ और चाय पत्ती की थैली भी उकेरी गई है, जो असम राज्य की विशेषताएं हैं। इसमें एक महिला भी नजर आ रही है, जो क्षेत्रीय नृत्य बिहू की वेशभूषा में हैं।

उल्लेखनीय है कि डूडल फॉर गूगल प्रतियोगिता सर्वप्रथम वर्ष 2009 में शुरू की गई थी। वहीं, पूरे भारतवर्ष में भी आज बाल दिवस के उपलक्ष्य में जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं। बच्चों की प्रतियोगिताएं कराई जा रही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बाल दिवस पर डूडल पर छाई प्रतियोगी की पेंटिंग