DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेथी पौष्टिक भी, औषधि भी

मेथी पौष्टिक भी, औषधि भी

सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है। मेथी इनमें से एक है। इसका सेवन चाहे साग के रूप में किया जाए या फिर दाने के रूप में, इससे शरीर को पौष्टिक तत्व तो मिलते ही हैं, इसका इस्तेमाल घरेलू औषधि के रूप में भी किया जाता है। इसके फायदों के बारे में बता रही हैं रजनी अरोड़ा

डायबिटीज से बचने के लिए रोजाना सुबह एक चम्मच मेथी दाना पाउडर पानी के साथ खाएं। एक चम्मच मेथी दाने को एक कप पानी में रात भर भिगो कर सुबह उस पानी को पी लेने से भी आराम मिलता है।

हाई ब्लड प्रेशर होने पर 5-5 ग्राम मेथी और सोया के दाने पीस कर सुबह-शाम पानी के साथ खाना फायदेमंद है। अदरक वाली मेथी की सब्जी खाने से लो ब्लड प्रेशर में फायदा होता है।

सर्दियों में गुड़ से बने मेथी के लड्डू खाने से शरीर में ऊर्जा की वृद्घि होती है। इसे नियमित रूप से खाने से खांसी-जुकाम से बचा जा सकता है।

अपच या बदहजमी होने पर आधा चम्मच मेथी दाना पानी के साथ निगलना चाहिए। सुबह-शाम पानी के साथ मेथी दाना निगलने से कब्ज दूर होती है।
मेथी दानों को मट्ठे के साथ मिला कर पीने से अलसर और एसीडिटी में लाभ होता है।
पेट में कीड़े होने पर सुबह खाली पेट कुछ मेथी दाने पानी के साथ खाने से आराम मिलता है।
कमर दर्द में एक ग्राम मेथी दाना पाउडर और सौंठ पाउडर को थोड़े गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेना फायदेमंद है।
रोज सुबह-शाम एक से तीन ग्राम मेथी दाना पानी में भिगो कर और फिर चबा कर खाने से जोडमें में दर्द नहीं होता, जोड़ मजबूत होते हैं।
मेथी का पानी दांतों पर रगड़ने से दांत मजबूत होते हैं।
मेथी के ताजे पत्ते पीस कर चेहरे पर लगाने से रिंकल्स, पिंपल्स, रेशेज और ड्राइनेस की समस्या कम होती है। त्वचा सुंदर और मुलायम बनती है।
घाव और जलने की स्थिति में मेथी पत्तों का लेप करने से आराम मिलता है।

चीनी का स्तर संतुलित रखती है मेथी
अनुसंधानों से साबित हो चुका है कि मेथी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है। 6-7 मेथी-दानों या फिर मेथी के पानी का सेवन नियमित रूप से करने से ब्लड और यूरीनिक शुगर का स्तर कम हो सकता है। यह खाने के बाद ग्लूकोज को बर्दाश्त करने की क्षमता भी बढमती है। रक्त में हानिकारक टॉक्सिन दूर करके उसे साफ रखने में मदद करती है।

पेट को ठीक रखती है
हमारे स्वास्थ्य और सुंदरता का संबंध हमारे पेट से होता है। पेट ठीक न हो तो इसका असर न केवल हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है, बल्कि हमारा सौंदर्य भी फीका लगने लगता है। मेथी एक ऐसी औषधि है, जो हमारे पेट के विकारों को दूर कर हमारी त्वचा को कांतिमय बनाए रखती है।  इससे पेट में गैस बनने की शिकायत दूर होती है और पेट भी नहीं फूलता।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेथी पौष्टिक भी, औषधि भी