DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रेड फेयर में दिखेगा मानव रचना युवा वैज्ञानिकों का हुनर

दुघर्टना होने पर नजदीकी अस्पताल तक तत्काल सूचना पहुंचाने की बात हो या फिर लड़कियों की सुरक्षा को जीपीएस लोकेटर टूल। रीसर्च के क्षेत्र में जुटे लोगों के लिए फायदेमंद मोलक्यूल मेकर हो या फिर बीमारी की जानकारी देने वाली डिवाइस..। अंतर्राष्टीय व्यापार मेले में शहर के युवा वैज्ञनिकों द्वारा बनाए गए प्रोजेक्टस के जरिए कुछ ऐसी ही प्रतिभाओं से लोग रूबरू होंगे। दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से शुरू हो रहे ट्रेड फेयर में शहर के मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के छात्रों का हुनर भी देखने को मिलेगा। देश-विदेश से आए मेहमानों को फरीदाबाद के युवाओं के हुनर से रूबरू कराने को यूनिवर्सिटी ने ये फैसला लिया है। इसके तहत इंस्टीट्यूशन के छात्रों के देश-विदेश में अवार्ड जीतने वाले मॉडल्स को हरियाणा के पवेलियन में प्रदर्शित किया जाएगा। संस्थान के वाइस चांसलर एनसी वाधवा बताते हैं कि ये व्यापार मेला देखने के लिए भारी तादाद में लोग आते हैं। ऐसे में हरियाणा के पवेलियन में छात्रों के प्रोजेक्ट को दिखाकर संदेश दिया जाएगा कि फरीदाबाद में कितना हुनर है। छात्र साइंस के क्षेत्र में जिन प्रोजेक्ट्स के जरिए ख्याति पा चुके हैं उन्हें यहा प्रदर्शित किया जाएगा।
ये प्रोजेक्ट्स होंगे शामिल

मोलक्यूल मेकर- साइंस और एकेडमी के क्षेत्र में इस एप्लीकेशन का योगदान काफी मददगार साबित हो सकता है। ये एक कैमिस्ट्री टूल है जो कि छात्रों और रीसर्च के क्षेत्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। कैमिस्ट्री प्रोजेक्ट को एमएस वर्ड और एमएस एक्सेल के जरिए जोड़कर आसान बनाता है।


स्मार्ट स्कल- इनोवेशन वर्ल्ड कप-2013 में टॉप-20 में शामिल रहा ये प्रोजेक्ट जर्मनी में भी विदेशियों को लुभा चुका है। दुर्घटना होने की स्थिति में इस सेफ्टी स्मार्ट हेल्मेट के जरिए तुरंत पास के अस्पताल और पुलिस स्टेशन तक सूचना पहुंचती है।

रेस्पिरऑन- अस्थमा को बेहतरीन तरीके से समझने में ये टूल लाभदायक है। डिवाइस एंड स्मार्टफोन के साथ मिलकर बना ये टूल मेडीकल रिमाइंर, आउट ऑफ रेंज अलार्म, पफ काउंटर और फाइंड डिवाइस बटन के तौर भी काम करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ट्रेड फेयर में दिखेगा मानव रचना युवा वैज्ञानिकों का हुनर