DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेहरू का जन्मदिन जोरदार तरीके से मनाएगा केंद्र

नेहरू का जन्मदिन जोरदार तरीके से मनाएगा केंद्र

केंद्र सरकार देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस 14 नवंबर के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। सरकार के वरिष्ठ मंत्री इन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। हांलाकि प्रधानमंत्री विदेश में हैं और उनकी गैरहाजिरी में सरकार के मुखिया गृहमंत्री राजनाथ सिंह का भी नेहरू की समाधि स्थल शांति वन जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है। सरकार द्वारा तय किए गए कार्यक्रमों के मुताबिक पंडित नेहरू की 125 वीं जन्मशती की याद में दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में स्मरणोत्सव समारोह आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे। समारेाह संस्कृति मंत्रालय की ओर से आयोजित किया गया है।

सीरी फोर्ट में शुक्रवार को पंडित नेहरू की याद में शुरु हो रहे राष्ट्रीय बाल फिल्म उत्सव के उद्घाटन के मौके पर वित्तमंत्री व सूचना व प्रसारण मंत्री अरुण जेटली मुख्य अतिथि होंगे। इस कार्यक्रम में सूचना व प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर भी मौजूद रहेंगे।

महिला व बाल कल्याण मामलों की मंत्री मेनका गांधी बाल दिवस के मौके पर बाल स्वच्छता अभियान की शुरुआत दिल्ली के मैदानगढ़ी इलाके में स्थित आंगनबाड़ी से करेंगी। यह अभियान केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की अगली कड़ी होगी।

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर एक अलग कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों को पर्यावरण का मर्म समझाएंगे। सरकार के सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश के मुताबिक पूरी सरकार पंडित नेहरु के जन्म दिवस के मौके पर और उनकी 125 वीं जन्मशती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला को पूरी गंभीरता से ले रही है। सरकार ने इन कार्यक्रमों के जरिए नेहरू की विरासत को लेकर कांग्रेस के दावों को खारिज करने का प्रयास किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेहरू का जन्मदिन जोरदार तरीके से मनाएगा केंद्र