DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भाग्यवान ही कर सकते हैं भ्रष्टाचार

भ्रष्टाचार हेयर डाई करने जैसा है। करना हर कोई चाहता है, मगर किसी को ये सूट करती है और किसी के सिर में जलन होने लगती है, शरीर पर लाल निशान पड़ जाते हैं। मोटे तौर पर आप मुझे ईमानदार आदमी कह सकते हैं, मगर मैं ‘बाई च्वॉइस’ ऐसा नहीं हूं। हकीकत में जब-जब मैंने भ्रष्टाचार पर हाथ आजमाया, तो यह मुझे रास नहीं आया। दिल्ली आने पर जब-जब बेटिकट सफर किया, पकड़ा गया। होशियारी दिखाते हुए जब कभी रेड लाइट जंप की, धर लिया गया। बॉस की आंख में धूल झोंककर जिस दिन पहले घर निकला, उसी दिन पीछे से मेरी जरूरत पड़ गई और पड़ताल करने पर मैं फरार पाया गया।
ऐसे दो-चार मिनी भ्रष्टाचार में नाकाम रहने पर मैंने बेईमानी के आगे सरेंडर कर दिया। मैं समझ गया कि यह ऊपर वाले की ‘नेमत’ है, जिसका हर कोई हकदार नहीं। जो इसके हकदार होते हैं, वे गरीबों से लूटे पैसों से गरीबों के लिए ही धर्मशाला खुलवाकर दानी के रूप में नाम कमाते हैं और पकड़े जाएं, तो वही ईश्वर किसी दीमक से आपके किए की सारी फाइलें चट करवा देता है। घोटाले के कोयले की कालिख से आपका मुंह काला न हो जाए, लिहाजा वह उससे जुड़ी फाइलें गायब करवा देता है। इसलिए कोई आदमी अगर भ्रष्टाचार करने के बावजूद फल-फूल रहा है और बचा हुआ है, तो मान लीजिए कि यह उसके पिछले जन्म के अच्छे कर्मों का फल है और हेयर डाई की तरह आपको बेईमानी सूट नहीं कर रही, तो बहुत संभव है कि आपके पुराने सद्कर्म इस जन्म में भ्रष्ट होने के लिए आपको क्वालिफाई नहीं करवा पाए।

विवाहेतर संबंध की फिराक में बैठे मेरे एक मित्र को उसके ज्योतिषी ने चेताया कि ऐसा करने पर उसे आर्थिक नुकसान होगा। जब मित्र ने कुछ और लोगों (जो मजे-मजे से यह सब कर रहे हैं) का उदाहरण दिया, तो पंडित जी ने बताया कि कुछ लोगों को यह सब रास भी आता है।

मित्र ने बुझे मन से चेहरा लटकाकर पूछा, पंडित जी, अब तो यह ऐसी समस्या है कि चाहकर भी मैं इसका उपाय नहीं पूछ सकता, ऐसा कौन-सा नग पहनूं की सफलतापूर्वक एक्सट्रा मैरिटल अफेयर चला सकूं?
नीरज बधवार

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भाग्यवान ही कर सकते हैं भ्रष्टाचार