DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ा पर नहीं बढ़ेंगे दाम

पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ा पर नहीं बढ़ेंगे दाम

सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर उत्पाद शुल्क 1.50 रुपये लीटर बढ़ा दिया, लेकिन इस शुल्क वृद्धि से इनके खुदरा दाम नहीं बढ़ेंगे। तेल कंपनियां इस शुल्क वृद्धि का भार उपभोक्ताओं पर नहीं डालेंगी। कंपनियां इसकी भरपाई वैश्विक स्तर पर तेल के दाम में आई गिरावट से घरेलू मूल्यों में संभावित कमी से करेंगी।

उत्पाद शुल्क वृद्धि को कल देर शाम अधिसूचित किया गया। सालाना आधार पर इससे सरकार को 13,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा, जिससे बजट घाटे से निपटने में मदद मिलेगी।

देश की सबसे बड़ी खुदरा ईंधन विक्रेता कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने कहा कि उत्पाद शुल्क में वृद्धि का बोझ उपभोक्ताओं पर नहीं डाला जाएगा और इस सप्ताहांत होने वाली संभावित कटौती से इसकी भरपाई की जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के गिरते दाम के कारण अगस्त के बाद से पेट्रोल के दाम लगातार छह बार घटे हैं, जबकि पिछले एक महीने में डीजल के दाम दो बार घटे हैं। ऐसी संभावना थी कि इस सप्ताहांत दोनों ईंधन के दाम में और कमी की जा सकती है।

सरकार की अधिसूचना के अनुसार सामान्य यानी बिना ब्रांड वाले पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 1.20 रुपये से बढ़ाकर 2.70 रुपये लीटर कर दिया गया है। वहीं सामान्य डीजल पर उत्पाद शुल्क 1.46 रुपये से बढ़ाकर 2.96 रुपये प्रति लीटर किया गया है।

वहीं प्रीमियम यानी ब्रांडेड पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 2.35 रुपये से बढ़ाकर 3.85 रुपये लीटर तथा ब्रांडेड डीजल पर मौजूदा 3.75 रुपये से बढ़ाकर 5.25 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। इंडियन ऑयल के चेयरमैन बी अशोक ने कहा कि इस समय उत्पाद शुल्क वद्धि को उपभोक्ताओं पर नहीं डाल रहे हैं। कंपनी इसका बोक्ष उठाएगी और शनिवार को होने वाली दरों की समीक्षा के जरिये इसका समायोजन किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ा पर नहीं बढ़ेंगे दाम