DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चमक जाएगा उनका चेहरा

शादी के दिन दूल्हा-दुलहन के खास रिश्तेदारों जैसे भाभी, बहन आदि के चेहरों की चमक से भी बारात की रौनक बढ़ जाती है। पेश हैं उनके लिए कुछ स्पेशल टिप्स-

जरूरी है रेगुलर क्लीनिंग
शादी की तैयारियों में जुटे रहने से आपकी त्वचा डल हो सकती है। ऐसे में घर ही अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए रेगुलर क्लीनिंग करती रहें। घर पर ये स्क्रब बना लें- दरदरी पिसी मसूर की दाल, ऑरेंज पील पाउडर, मुल्तानी मिट्टी और जौ के आटे को कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। सूखने पर चेहरे को पानी से धो दें। रोजाना इस स्क्रब के प्रयोग से ब्लैक व व्हाइट हैड्स नहीं होंगे और त्वचा क्लीन नजर आएगी।

करते रहें मॉइस्चराइज
सर्द हवाएं त्वचा का मॉइस्चर चुरा लेती हैं, जिस कारण त्वचा डल नजर आने लगती है। ऐसे में अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए यह पैक बना लें- एक चम्मच केओलीन पाउडर में मैश किया हुआ पका केला, आधा चम्मच शहद और पांच चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक में शामिल केला और शहद से स्किन मॉइस्चराइज होगी और केओलीन पाउडर से रंगत निखरेगी।

सनस्क्रीन को रखें साथ
सर्दियों के दिनों में धूप में बैठने-घूमने से अच्छा भी लगता है और शरीर में विटामिन-डी की कमी भी पूरी होती है। पर याद रखें कि इस मौसम में आपकी त्वचा ड्राइ व टैंड हो सकती हैं। ऐसे में धूप में आते-जाते समय 25 से 30 एस़पी.एफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य कीजिए। सनस्क्रीन का असर केवल 2 से 3 घंटे तक ही रहता है, ऐसे में थोड़ी- थोड़ी देर पर इसे दोबारा लगाते रहें।

जरूरी है पोषण भी
समय-समय पर अपनी त्वचा के पोषण के लिए चिरौंजी को कुछ देर दूध में भिगोकर रख दें और फिर उसे दरदरा पीस लें। इस पेस्ट में
आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच चंदन का पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद इसे धो दें। यह एक अच्छा नरिशिंग पैक है, जिससे आपकी त्वचा में चमक एवं ताजगी आ जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चमक जाएगा उनका चेहरा