DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शादी के दिन लगेंगी खास

शादी के दिन लगेंगी खास

टिप्स/ डॉ. दीपाली भारद्वाज
शादी हर लड़की की जिंदगी के सबसे खूबसूरत पलों में से एक है। इस दिन खास दिखने के लिए वे क्या कुछ नहीं करतीं... खुद को फिट रखने की कोशिश करती हैं, अपनी त्वचा को चमकदार व ऊर्जावान दिखाने के लिए छोटे-बड़े उपाय करती हैं, जिम जाती हैं आदि। लेकिन क्या ये उपाय आपको मनचाहा परिणाम दे पाते हैं? शायद नहीं। ये टिप्स आपकी मुश्किल हल कर सकते हैं।

मुरझाई त्वचा के लिए
त्वचा को स्वस्थ रखना है तो 4-5 लीटर पानी जरूर पिएं। डर्माटोलॉजिस्ट से सलाह लेकर सनस्क्रीन, मॉइस्चराइजर का चुनाव करें। शरीर के जिस हिस्से की त्वचा में आप निखार चाहती हैं, डर्माटोलॉजिस्ट से पूछ कर उसका माइक्रो डर्माब्रेशन और ग्लो पैक करवा सकती हैं। शादी के कुछ दिन पहले निखार के लिए अपनी मर्जी से कुछ नया ट्राई करने से बचें। इससे कई बार रिएक्शन होने से त्वचा से जुड़ी कोई समस्या पैदा हो सकती है, जिससे उबर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

डाइट और व्यायाम पर दें ध्यान
आपकी डाइट में भरपूर पौष्टिक आहार होना चाहिए। भूखा रखने वाली डाइट आपकी त्वचा पर बुरा असर डाल सकती है। यदि मौसमी फल खासकर 2 संतरे रोजाना खाएं तो त्वचा की रोग-प्रतिरोधी क्षमता में इजाफा होता है। अपनी दिनचर्या में व्यायाम को प्राथमिकता दें। इससे आप स्वस्थ तो दिखेंगी ही, बॉडी शेप में नजर आएगी।

मीजोलिपॉलिसिस (ड्रग्स का छोटा इंजेक्शन) इस मौसम में फैट कम करने का एक अच्छा विकल्प है। इंफ्रारेड और अल्ट्रासॉनिक मशीन से त्वचा में कसावट आती हैं और तेज रफ्तार में कार्डियो व्यायाम करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा कुछ मिथ भी प्रचलन में हैं, जिन्हें दूर करना बहुत जरूरी है।

मिथ- गर्म शावर लेना अच्छा है, इससे त्वचा के रोमछिद्र खुलते और बंद होते हैं।
सच- त्वचा में ओपनिंग्स (छिद्र) होते हैं, जो सेबम को त्वचा की सतह पर प्रवाहित करते हैं। इससे त्वचा मुलायम और लचीली हो जाती है। कई बार ये आकार में बड़े भी दिखने लगते हैं, क्योंकि त्वचा की मृत कोशिकाएं रोमछिद्रों को बंद कर देती हैं। बेजान त्वचा की परत को हटाने के लिए आप त्वचा को एक्सफॉलिएट करें। 
मिथ- महंगे और ब्रांडेड उत्पाद सबसे बेहतर होते हैं।
सच- सच तो यह है कि बाजार में मिलने वाले कई स्किन केयर उत्पादों में रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह साबित होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि एक ही ब्रांड के उत्पाद का इस्तेमाल लंबे समय तक न करें। ऐसे उत्पाद चुनें,
जिनमें प्राकृतिक जड़ी-बूटियां या प्राकृतिक सामग्री शामिल हो। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शादी के दिन लगेंगी खास