DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छत्तीसगढ़: महिलाओं की नसबंदी करने वाला डॉक्टर आर.के गुप्ता गिरफ्तार

छत्तीसगढ़: महिलाओं की नसबंदी करने वाला डॉक्टर आर.के गुप्ता गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में नसबंदी के बाद 13 महिलाओं की मौत की घटना के मामले में पुलिस ने एक चिकित्सक को गिरफ्तार कर लिया है।
     
बिलासपुर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक पवन देव ने आज बताया कि जिले के पेंडारी क्षेत्र में नबसंदी के बाद 13 महिलाओं की मौत के मामले में पुलिस ने ऑपरेशन करने वाले चिकित्सक डॉक्टर आर.के. गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है। गुप्ता को बलौदाबाजार जिले में उनके रिश्तेदार के घर से गिरफ्तार किया गया है। गुप्ता को भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (दो) के तहत गिरफ्तार किया गया है।
     
देव ने बताया कि जिले के पेंडारी गांव में नसबंदी के बाद महिलाओं की मौत के मामले में राज्य शासन ने डॉक्टर गुप्ता के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने डॉक्टर गुप्ता की तलाश शुरू कर दी थी।
      
राज्य के बिलासपुर जिले के सकरी (पेंडारी) गांव में बीते शनिवार को एक निजी अस्पताल में शासकीय परिवार कल्याण स्वास्थ्य शिविर में 83 महिलाओं का नसंबदी ऑपरेशन किया गया था। बाद में महिलाओं ने उल्टी और सिरदर्द की शिकायत की तब उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया। बाद में अस्पताल में 12 महिलाओं की मौत हो गई। वहीं जिले के पेंडरा क्षेत्र में नसबंदी के बाद एक आदिवासी महिला की मौत हो गई है। राज्य में नसबंदी के बाद तबीयत बिगड़ने के कारण अभी तक 13 महिलाओं की मौत हुई है।

राज्य शासन ने इस मामले में स्वास्थ्य विभाग के चार वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ निलंबन और इनमें से एक सरकारी डॉक्टर गुप्ता के खिलाफ निलंबन सहित आपराधिक प्रकरण (एफआईआर) दर्ज कराने की कार्रवाई की है। वहीं स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक को पद से हटा दिया गया है और मतक महिलाओं के परिवारों को चार-चार लाख रुपए तथा बीमार महिलाओं को नि:शुल्क इलाज के साथ पचास-पचास हजार रुपए की मदद की घोषणा की गई है।
     
रोचक तथ्य है कि डॉ. गुप्ता को अपने कॅरियर में 50,000 सर्जरी करने के लिए इस साल गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया गया था। नसबंदी के बाद महिलाओं की मौत के मामलों को देखते हुए राज्य शासन ने नई दिल्ली एम्स के चिकित्सकों की सेवाएं लेने का फैसला किया था। एम्स के सात डॉक्टरों की टीम ने बुधवार को बिलासपुर जिला मुख्यालय का दौरा किया था।
      
वहीं राज्य शासन ने महिलाओं की मौत की घटना के बाद शिविर में इस्तेमाल की गई छह संदिग्ध औषधियों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य शासन ने मेडिकल की दुकानों को इन दवाओं की बिक्री नहीं करने के लिए कहा है।
      
राज्य सरकार ने घटना की उच्च स्तरीय जांच के लिए समिति गठित की है। इधर इस घटना के बाद राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने मुख्यमंत्री रमन सिंह तथा स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल के इस्तीफे की मांग की है। बिलासपुर के संभाग आयुक्त सोनमणि बोरा ने कहा, एहतियात के तौर पर हम पेंडरा में सर्जरी कराने वाली सभी महिलाओं को बिलासपुर के अस्पतालों में स्थानांतरित कर रहे हैं।
      
उन्होंने बताया कि पेंडारी के शिविर में सर्जरी कराने वाली 68 महिलाओं का बिलासपुर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

मौत की वजह दवाएं, मुझे फंसाया जा रहा
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में नसबंदी के बाद महिलाओं की मौत के मामले में गिरफ्तार चिकित्सक ने संदिग्ध गुणवत्ता वाली दवाईयों को इसके लिए जिम्मेदार ठहाराया है। चिकित्सक ने आरोप लगाया है कि उन्हें फंसाया जा रहा है।
      
बिलासपुर जिले के पेंडारी गांव में नसंबदी के बाद राज्य शासन ने चिकित्सक आर.के. गुप्ता समेत चार अधिकारियों को निलंबित कर दिया था तथा डॉक्टर गुप्ता के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था। पुलिस ने आज चिकित्सक गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया। गुप्ता ने 83 महिलाओं की नसबंदी की थी जिसमें से 12 महिलाओं की मौत हुई है।
     
गुप्ता ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि नसंबदी के बाद महिलाओं को दर्द और एंटीबायटिक दवाईयां आईब्रुफेन और सिप्रोक्सिन दिया गया था। दवा लेने के बाद महिलाओं ने उल्टी और सिरदर्द की शिकायत की थी। इससे यह सामने आ रहा है कि महिलाओं की मौत संदिग्ध गुणवत्ता वाली दवाओं के कारण हुई है।
      
उन्होंने कहा कि वह लंबे समय से ऑपरेशन कर रहे हैं तथा इस दौरान उन्होंने हजारों महिलाओं की नसबंदी की है। लेकिन ऐसी घटना की जानकारी नहीं है। ऑपरेशन से पहले औजारों को पूरी तरह सुरक्षित कर लिया गया था। इसके बाद ही ऑपरेशन किया गया।
       
चिकित्सक ने कहा कि उन्हें फंसाने की कोशिश की जा रही है जबकि जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा अन्य अधिकारियों और चिकित्सकों, जो निलंबित हैं सभी के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। शासन की नीतियों के तहत उन्हें फंसाया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छत्तीसगढ़: महिलाओं की नसबंदी करने वाला डॉक्टर आर.के गुप्ता गिरफ्तार