DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिलकश अदाओं से दीवाना बनाया जूही ने

दिलकश अदाओं से दीवाना बनाया जूही ने

बॉलीवुड में जूही चावला को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है।
          
जूही चावला का जन्म 13 नवंबर 1967 में हुआ था। उनके पिता एस.चावला एक डॉकटर थे। जूही चावला ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लुधियाना से पूरी की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई मुंबई के सिद्धेनम कॉलेज से पूरी की। वर्ष 1984 में जूही चावला को अखिल भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिता 'मिस इंडिया' में काम करने का अवसर मिला जिसमें वह प्रथम चुनी गयी।
       
इसके बाद जूही चावला को मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिला। इस प्रतियोगिता में उन्हें सर्वश्रेष्ठ वेशभूषा के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस बीच उन्हें कई विज्ञापन फिल्मों में मॉडलिंग काम करने का अवसर मिला। जूही चावला ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म 'सल्तनत' से की।
       
मुकुल आनंद के निर्देशन में बनी इस फिल्म में धमेन्द्र और सन्नी देओल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में जूही चावला के नायक की भूमिका शशि कपूर के पुत्र करण कपूर ने निभायी थी। फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी और जूही चावला दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में असफल रही।

वर्ष 1993 में जूही चावला को महेश भटृ के निर्देशन में बनी फिल्म 'हम है राही प्यार के' में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उन्होंने अपने चुलबुले किरदार से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म में अपने बेहतरीन अभिनय के लिये वह अपने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयी। इसी वर्ष उन्हें यश चोपड़ा की फिल्म 'डर' में काम करने का अवसर मिला जो उनके करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई।
             
वर्ष 1997 में जूही चावला ने उधोगपति जय मेहता के साथ शादी कर ली। वर्ष 1999 में जूही चावला ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और शाहरुख खान के साथ मिलकर 'ड्रीम्स अनलिमिटेड' बैनर की स्थापना की। इस बैनर के तहत सबसे पहले 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी', 'अशोका', 'चलते चलते' जैसी फिल्मों का निर्माण किया।
       
जूही चावला के सिने करियर में उनकी जोड़ी आमिर खान के साथ काफी पसंद की गयी। जूही चावला ने हिंदी फिल्मों के अलावे पंजाबी फिल्मों में भी अभिनय किया है। शहीद उधम सिंह, देश होया परदेस और वारिस साह जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने कन्नड़, मलयालम, तमिल फिल्मों में भी अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया।
       
जूही चावला ने अपने सिने करियर में लगभग 80 फिल्मों में अभिनय किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिलकश अदाओं से दीवाना बनाया जूही ने