DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी ने की मेदवेदेव से मुलाकात, रूस को बताया महत्वपूर्ण साझेदार

मोदी ने की मेदवेदेव से मुलाकात, रूस को बताया महत्वपूर्ण साझेदार

अगले महीने होने वाली वार्षिक भारत-रूस शिखरवार्ता से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव से मुलाकात की जिन्होंने भारत को अपने देश के लिए करीबी और मूल्यवान सहयोगी बताया।
   
रूस के प्रधानमंत्री से मुलाकात, मोदी के म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया और फिजी की 10 दिवसीय यात्रा के तीसरे दिन उनकी पहली राजनयिक वार्ता थी। उन्होंने भारत-आसियान और पूर्व एशिया शिखर सम्मेलनों से इतर मुलाकात की।
   
म्यांमार इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर में मुलाकात के दौरान मेदवेदेव ने भारत-रूस रिश्तों पर चर्चा करते हुए मोदी से कहा, भारत हमारे लिए करीबी और मूल्यवान साझेदार है। जवाब में मोदी ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे। मोदी ने 2001 में हुई अपनी रूस यात्रा को भी याद किया।
   
इस दौरान मोदी ने दोनों देशों की संघीय इकाइयों-राज्यों और क्षेत्रों के और अधिक सहयोग की जरूरत भी बताई जिसका मेदवेदेव ने समर्थन किया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले महीने 15वीं वार्षिक भारत-रूस शिखरवार्ता के लिए नई दिल्ली आ रहे हैं।
   
जुलाई में ब्राजील में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन से इतर पुतिन के साथ अपनी पहली मुलाकात में मोदी ने परमाणु, रक्षा और ऊर्जा क्षेत्रों में रूस के साथ भारत की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने की वकालत की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन को वार्षिक शिखरवार्ता के लिए उनकी भारत यात्रा के दौरान कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र का भ्रमण करने का भी न्योता दिया था।
   
मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर रूस के अस्त्रखान क्षेत्र की अपनी यात्रा के दिनों को भी याद किया। पुतिन ने कहा कि रूस रणनीतिक रूप रेखा में भारत के साथ अपने रिश्तों को काफी महत्व देता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने मोदी को बताया 'मैन ऑफ ऐक्शन'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार रात अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से संक्षिप्त मुलाकात की जिस दौरान ओबामा ने उन्हें कर्मठ व्यक्ति 'मैन ऑफ ऐक्शन' बताया।
    
म्यामांर की राजधानी में दोनों नेता एक भव्य डिनर के दौरान मिले। ओबामा के साथ मोदी की यह दूसरी मुलाकात है। इससे पहले दोनों नेता व्हाइट हाउस में सितंबर के आखिरी सप्ताह में मिले थे जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने मोदी की मेजबानी की थी।
    
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने डिनर के बाद ट्वीट किया, राष्ट्रपति ओबामा ने डिनर में प्रधानमंत्री मोदी का अभिवादन किया, कहा कि आप मैन ऑफ ऐक्शन हैं।
    
इस डिनर का आयोजन म्यामांर के राष्ट्रपति थीन सीन की ओर से आसियान और पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए विश्व नेताओं के लिए किया गया था। व्हाइट हाउस में 29 सितंबर को शिखर स्तर की वार्ता की पूर्व संध्या पर ओबामा ने मोदी के लिए निजी डिनर का आयोजन किया था।
    
उस वक्त ओबामा ने मोदी का अभिवादन गुजराती भाषा में किया था और उनसे कहा था कि केम छो (आप कैसे हैं)।

 

धर्म और आतंकवाद के बीच की कड़ी को खारिज करें :मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख जाहिर करते हुये विश्व नेताओं से धर्म और आतंकवाद के बीच की कड़ी को दृढ़ता से खारिज करने की अपील की। 
      
उन्होंने कहा कि हम इस्लामिक स्टेट के संबंध में पूर्वी एशिया सम्मेलन की घोषणा का समर्थन करते हैं। ऐसे समय में आतंकवाद के खिलाफ कड़े रुख को लेकर एक निष्कपट अंतरराष्ट्रीय साझेदारी की भी आवश्यकता है। जो मानवता पर विश्वास रखते हैं उन्हें इस लड़ाई में साथ-साथ होना चाहिये। हमें धर्म और आतंकवाद के बीच की किसी कड़ी को भी खारिज कर देना चाहिये।

मोदी का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री मोदी की म्यांमार यात्रा का आज तीसरा और आखिरी दिन है। नरेंद्र मोदी 10 दिनों में म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया और फीजी की यात्रा पर हैं। आज आखिरी दिन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम काफी व्यस्त है।

मोदी आज सम्मेलन में शिरकत करने के साथ ही चीन और लाओस के प्रधानमंत्री से भी बातचीत करने वाले हैं। मोदी इसके बाद सीधे ब्रिसबेन के लिए रवाना हो जाएंगे। जहां उन्हें जी20 सम्मिट में हिस्सा लेना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोदी ने की मेदवेदेव से मुलाकात, रूस को बताया महत्वपूर्ण साझेदार