DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने को अमेरिका तैयार

 अमेरिका यूपी के शहर इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने में सहयोग देने के लिए तैयार है। यह जानकारी बुधवार को लखनऊ आए भारत स्थित अमेरिका दूतावास के एक प्रतिनिधिमंडल ने दी।


वाणिज्यिक मामलों के मिनिस्टर काउंसलर जान एम. मैक्केस्लीन के नेतृत्व में आए इस प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सचिव आलोक रंजन से यहां मुलाकात के दौरान यह जानकारी दी।

श्री मैक्केस्लीन ने मुख्य सचिव के साथ बैठक में कहा कि भारत और अमेरिका की सरकारों ने इसी वर्ष भारत में स्मार्ट सिटीज सहित बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इसी क्रम में इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए अमेरिका सहयोग देगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में अमेरिकी कंपनियां बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं तथा वे स्मार्ट सिटीज व अन्य बुनियादी सुविधा की परियोजनाओं जैसे बिजली, सड़क, परिवहन तथा विशेष रूप से डेडीकेटेड फ्रेट कारीडोर के विकास में सहयोग के लिए इच्छुक हैं।

उन्होंने बताया कि अमेरिकी कंपनियां योग्य भारतीय कंपनियों से सहभागिता करके बुनियादी विकास के लिए तैयार हैं। स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त उन्होंने सौर ऊर्जा परियोजनाओं में अमेरिकी कंपनियों की विशेषज्ञता का जिक्र करते हुए इस क्षेत्र में लंबी अवधि तक स्थायित्व के लिए अमेरिकी निवेश के लिए वायबिलिटी गैप फंडिग का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए चुना गया है। इसलिए उम्मीद है कि राज्य सरकार इस दिशा में तेज प्रगति के लिए कदम उठाएगी।

मुख्य सचिव ने प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास संजीव सरन को अमेरिकी दूतावास से समन्वय के लिए नोडल अधिकारी नामित किया है। यह भी कहा है कि इस प्रक्रिया में कान्फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई) को भी शामिल किया जाए। अमेरिकी दूतावास के वरिष्ठ वाणिज्यिक विकास अधिकारी डिलोन बनर्जी ने बताया कि स्मार्ट सिटी के विकास के लिए क्लस्टर एप्रोच जरूरी होगी, जिसमें प्राथमिकता पर किए जाने वाले कामों एवं आर्थिक पक्ष पर स्पष्टता जरूरी होगी।

 प्रमुख सचिव सौर ऊर्जा जीवेश नंदन ने बताया कि यूपी में सौर ऊर्जा नीति बनी हुई है। जिसके तहत अमेरिकी कंपनियां सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास में भाग ले सकती हैं। उन्होंने बताया कि इलाहाबाद में 50 एकड़ क्षेत्र में एक सौर ऊर्जा पार्क प्रस्तावित है। बैठक में फैसला लिया गया कि यूपी और अमेरिकी दूतावास के अधिकारी शीघ्र मिलेंगे। अमेरिकी दूतावास के प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ वाणिज्यिक विशेषज्ञ  भावना विश्वकर्मा भी शामिल थीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने को अमेरिका तैयार