DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसलिंग गुरुवार को खत्म

 प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसलिंग गुरुवार को खत्म हो जाएगी।  गुरुवार का दिन आरक्षित वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की काउंसलिंग  के लिए तय किया गया है लेकिन अन्य वर्गो के छूटे हुए अभ्यर्थी भी आखिरी दिन काउंसलिंग करा सकते हैं। इस काउंसलिंग के बाद सामान्य व अनारक्षित वर्ग की सीटें भर जाने की उम्मीद है।

छूटे हुए अभ्यर्थी करा सकते हैं काउंसलिंग-काउंसलिंग के लिए जारी रिक्त सीटों के ब्यौरे में तकनीकी गड़बड़ी होने के कारण अभ्यर्थी उन जिलों में भी पहुंच गए थे, जहां सीटें भर गई थीं। लिहाजा राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने निर्देश जारी कर दिए थे कि रिक्तियां होने पर छूटे हुए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई जाए। इसके अलावा ऊंची मेरिट वाले अभ्यर्थी उन जिलों में भी काउंसलिंग करा सकते हैं जहां सीटें भर चुकी हैं।
कई जिलों में हुआ ओवरफ्लो- सिद्धार्थनगर, बहराइच, गोण्डा, बलरामपुर जैसे जिलों में रिक्तियों से ज्यादा अभ्यर्थी पहुंचे। दरअसल 29,334 जूनियर शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने भी इस बार सत्यापित प्रमाणपत्रों के जरिए काउंसिलंग करवाई है जिससे अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ गई। इस काउंसलिंग के बाद सामान्य व ओबीसी के सारे पद भर जाने की उम्मीद है।

एक से ज्यादा जिलों में काउंसलिंग भी हुई- सत्यापित प्रमाणपत्रों की वजह से एक से ज्यादा जिलों में काउंसलिंग करवाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या भी कम नहीं है। हालांकि इस पर फैसला एनआईसी से बात करने के बाद ही होगा। अभी तक सारे जिलों का ब्यौरा एनआईसी को दिया जाता है और वहां पर सारे जिलों के ब्यौरे को राज्य स्तरीय डाटाबेस बनाया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसलिंग गुरुवार को खत्म