फोटो गैलरी

Hindi Newsशीतकालीन सत्र के लिए बनी विधायी कार्यों की सूची

शीतकालीन सत्र के लिए बनी विधायी कार्यों की सूची

केंद्र सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में ज्यादा से ज्यादा विधायी कार्य निपटाने की कोशिश करेगी। सरकार ने 24 नवंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में पारित कराने के लिए 26 विधेयकों की सूची बनाई है,...

शीतकालीन सत्र के लिए बनी विधायी कार्यों की सूची
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 12 Nov 2014 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में ज्यादा से ज्यादा विधायी कार्य निपटाने की कोशिश करेगी। सरकार ने 24 नवंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में पारित कराने के लिए 26 विधेयकों की सूची बनाई है, जबकि 23 दिसंबर तक चलने वाले इस सत्र में कुल 22 बैठकें होगी। इनमें से चार दिन सांसदों के निजी विधेयकों पर चर्चा होगी।

संसदीय कार्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार करीब 40 विधेयकों को संसद में पेश करेगी। इन विधेयकों में विवाह कानून (संशोधन) विधेयक, खान एवं खनिज (विकास एवं नियमन) संशोधन विधेयक, एंटी हाइजैकिंग बिल और राष्ट्रीय महिला आयोग को कानूनी शक्तियां देने सहित कई अहम विधेयक शामिल हैं।

इसके अलावा सरकार जीएसटी विधेयक, बीमा संशोधन विधेयक और बीमा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा बढ़ने से संबंधित विधेयकों को भी संसद की मंजूरी दिलाने की कोशिश करेगी। संसद में इस वक्त 67 विधेयक लंबित है। इनमें से 59 विधेयक राज्यसभा और आठ विधेयक लोकसभा में लंबित हैं। मंत्रालय का कहना है कि उसकी कोशिश ज्यादा से ज्यादा विधेयकों को पारित करा उन्हें कानून की शक्ल देना होगी।

हंगामेदार रहेगा सत्र
संसद का शीतकालीन सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना से आमने-सामने आने के बाद शिवसेना संसद में तस्वीर बदल सकती है। लोकसभा में शिवसेना के 18 सांसद हैं। शिवसेना के सरकार का विरोध करने पर कमजोर पड़े विपक्ष की आवाज बुलंद होगी। कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां भी कालाधन, महंगाई और सांप्रदायिक हिंसा के मुद्दे पर संसद में सरकार को घेरने की कोशिश करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें