DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सब्सिडी की रकम नए साल से उपभोक्ताओं के बैंक खाते में

घरेलू गैस सिलेण्डर पर मिलने वाली सब्सिडी की रकम नए साल से उपभोक्ताओं के बैंक खाते में जाएगी। पहली जनवरी से पहले सिलेंडर की सब्सिडी के 568 रुपए बुकिंग करते ही खाते में आ जाएंगे। इसके बाद बाकी 11 सिलेण्डरों की सब्सिडी डिलीवरी के बाद खाते में आएगी। यानी सिलेण्डर लेते समय उपभोक्ता को पूरी कीमत चुकानी होगी। गैस कंपनियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। एजेंसियां 15 नवम्बर से सब्सिडी फॉर्म उपलब्ध कराएंगी। उपभोक्ता को फॉर्म भरकर बैंक और एजेंसी में जमा करना होगा। योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता का बैंक खाता होना अनिवार्य है।


इण्डियन ऑयल ने 31 दिसम्बर तक उपभोक्ताओं का डेटा दुरुस्त करने के लिए सभी वितरकों को फॉर्म उपलब्ध करा दिए हैं। मंगलवार रात कंपनी के अधिकारियों ने गैस वितरकों के साथ बैठक कर उन्हें दिशा-निर्देश दिए ताकि इस महत्वकांक्षी योजना में कोई लापरवाही न होने पाए। वहीं, भारत गैस सर्विस व हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के वितरक भी तैयारी में जुटे हैं। हालांकि अभी उनके पास सब्सिडी फॉर्म नहीं आया है।


इण्डियन ऑयल के क्षेत्रीय मैनेजर चेतन पटवारी ने बताया कि पहली जनवरी के बाद घरेलू गैस उपभोक्ताओं के बैंक खाते में सब्सिडी की रकम भेजी जाएगी। इसके लिए सभी वितरकों को चार फॉर्म उपलब्ध कराए गए हैं। जिन उपभोक्ताओं के पास आधार कार्ड हैं, उन्हें फॉर्म नम्बर एक व दो भरना है। जिनके पास आधार नहीं है, उन्हें फॉर्म नम्बर तीन व चार भरना होगा।
.........
आधार कार्ड है तो..
आधार कार्ड वालों को फॉर्म एक व दो भरना होगा। फॉर्म एक में नाम, पता, बैंक खाता संख्या, आधार नम्बर व मोबाइल नम्बर भरकर बैंक में जमा करना होगा। फॉर्म नम्बर दो में गैस कंपनी, वितरक का नाम, उपभोक्ता संख्या, पंजीकृत मोबाइल नम्बर भरकर गैस एजेंसी में जमा करना होगा। दोनों फॉर्म भरने अनिवार्य हैं।
...........
आधार कार्ड नहीं है तो..
आधार कार्ड नहीं है तो फॉर्म तीन व चार भरना होगा। दोनों फॉर्म एक समान है, इसलिए अगर आपके बैंक खातासंख्या की जानकारी वितरक के पास है तो सिर्फ एक फॉर्म भरें। फॉर्म में गैस कनेक्शन नम्बर, वितरक का नाम, बैंक खाता नम्बर व बैंक का नाम, आईएफसी कोड के अलावा पंजीकृत मोबाइल नम्बर दर्ज करना है। इसे बैंक में जमा करना होगा।
............
तीन माह का समय मिलेगा
31 दिसम्बर तक बैंक खाते की जानकारी गैस वितरक के पास दर्ज नहीं करा पाए तो 31 मार्च तक समय और मिलेगा। इस दौरान सब्सिडी वाले सिलेण्डर मिलेंगे। इसके लिए सब्सिडी से जुड़ा फॉर्म भरना होगा। वितरक को जानकारी मुहैया न करा पाने पर पहली अप्रैल से बिना सब्सिडी वाला सिलेण्डर खरीदना पड़ेगा।
........
30 जून तक एक  और मौका
यदि 30 जून तक बैंक खाता खोलकर सब्सिडी फॉर्म भर देंगे तो बीते तीन माह की सब्सिडी एक साथ मिल जाएगी। वहीं, जुलाई में फॉर्म भरा तो सिर्फ एक माह की सब्सिडी मिलेगी।
........
सब्सिडी सिलेण्डर का गणित
15 नवम्बर से गैस वितरक उपलब्ध कराएंगे सब्सिडी फॉर्म
568 रुपए गैस सब्सिडी के उपभोक्ता के खाते में भेजे जाएंगे
437 रुपए है सब्सिडी वाले सिलेण्डर का दाम
1005 रुपए में मिलेगा बिना सब्सिडी वाला सिलेण्डर
(नोट : इण्डियन ऑयल के एरिया मैनेजर के मुताबिक)
..........
गैस वितरकों के वहां उपभोक्ताओं का डाटा
वितरक    उपभोक्ता    बैंक खाता दजर्
अशोका गैस सर्विस    27000    7500
देवकी गैस सर्विस    24000    15000
तरंग गैस सर्विस    19000    2500
कालिन्दी गैस सर्विस    19500    4500
(गैस वितरकों के मुताबिक पहले बैंकखाता अनिवार्य नहीं था। लेकिन जिन्होंने इसकी जानकारी दी है, उनका डेटा सिस्टम में दर्ज है।)
.......
जिले में घरेलू गैस के उपभोक्ता    4.40 लाख
इण्डियन आयल के उपभोक्ता    3 लाख
भारत गैस कंपनी    80 हजार
हिन्दुस्तान पेट्रोलियम    60 हजार

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सब्सिडी की रकम नए साल से उपभोक्ताओं के बैंक खाते में